Post Office Yojana: ₹30,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना रिटर्न, इतने साल बाद

Post Office Yojana: पोस्ट ऑफिस यानी कि डाकघर यदि आप गांव जैसे इलाके में रहते हैं तो आपने इस बैंक का नाम जरुर सुना होगा। लेकिन हो सकता है शायद आपने इस बैंक की स्कीमों के बारे में ना सुना हो। या सुना भी हो तो सही स्कीम के बारे में ना पता हो इसलिए आज हम आपको डाकघर में चलाई जा रही एक ऐसी योजना के बारे में आपको बताने वाले हैं जिसमें आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिलेगा।

Post Office Yojana

यह रिटर्न आपको SBI Bank, HDFC Bank है या कोई भी प्राइवेट बैंक हो उससे अच्छा ब्याज आपको इस पोस्ट ऑफिस की योजना से मिलने वाला है या फिर आप स्कीम भी कह सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम के बारे में जिसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड के नाम से भी जाना जाता है। इस तरह की स्क्रीन के बारे में हर किसी को पता नहीं रहता इसलिए वह इस तरह की प्रॉफिटेबल स्कीम में निवेश करने से चूक जाते हैं।

इसे भी जरूर देखें: Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

हम इस योजना के बारे में आपको बारीकी से जानकारी देंगे और बताएंगे कि आखिर इस स्कीम में आपको कितना इंटरेस्ट मिलेगा और कितने समय के लिए आपको इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करना होगा और आपको कितना पैसा निवेश करने पर कितना प्रॉफिट मिलेगा इन सभी बातों के बारे में आज हम इस लेख में पड़ेंगे।

Post Office की PPF योजना में कितना मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में आपको 7.1% का इंटरेस्ट मिलता है जो पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम से ज्यादा है और पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम से भी ज्यादा है। यदि आप इस स्कीम में निवेश करते हो तो आपको अच्छा खासा रिटर्न में देखने को मिल रहा है।

कितने समय के लिए पैसा जमा करें

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको बाकी और योजनाओं के मुकाबले ज्यादा समय तक पैसे को निवेश करना पड़ता है इसीलिए आपको प्रॉफिट भी ज्यादा देखने को मिलता है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में आपको 15 साल के लिए अपने पैसे को जमा करना पड़ता है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?

Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?

जानकारी के लिए आपको बता दूं पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है जैसे ₹500, ₹1000 ₹2000 या फिर ₹5000 आप इसे भी अधिक पैसा अपने इस खाते में हर महीने जमा कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में आपको सालाना डेढ़ लाख से ज्यादा पैसा जमा नहीं करना होता है यह इस स्कीम के नियमों में से एक है इसलिए आप डेढ़ लाख रुपए से कम सालाना जमा कर सकते हैं। ध्यान रहे इस स्कीम में आपको 15 साल के लिए पैसा जमा करना है।

₹30000 जमा करने पर कितना मिलता है रिटर्न में

यदि आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सालाना ₹30000 जमा करते हैं 15 साल तक तो आपको कितना रिटर्न मिलेगा अब हम इसके बारे में गणना करने वाले हैं इसलिए आप लेख पर थोड़ा ध्यान दीजिएगा।

यदि आप सालाना ₹30000 जमा करते हैं तो आपको हर महीने इस योजना पर ₹2500 जमा करने होंगे। और यदि आप इसी रकम को लगातार 15 साल तक जमा करते हैं तो यह कुल जमा रकम आपकी 15 साल में ₹4,50,000 होगी।

यदि हम इसमें मिलने वाले 7.1% ब्याज की बात करें तो 15 साल में आपको इस रकम के हिसाब से ₹3,63,642 आपको ब्याज में मिलेगा और यदि हम इसमें आपकी जमा रकम को भी जोड़ दें तो यह कुल पैसा आपको मैच्योरिटी के बाद ₹8,13,642 रुपए मिलेंगे। इतना रिटर्न मिलन अभी के समय में बाकी और बैंकों के मुकाबले बहुत ही अच्छा है इसलिए आप भी इस स्कीम में अपना पैसा लंबे समय के लिए जमा कर सकते हैं।