Post Office Yojana: ₹25,000 रूपये जमा करने पर कितना रिटर्न मिलता है पोस्ट ऑफिस में

Post Office Yojana: क्या आपको पता है पोस्ट ऑफिस में यदि आप 25,000 रूपये की रकम जमा करते है किसी योजना/स्कीम में तो पोस्ट ऑफिस आपको कितना रिटर्न देता है। जानकारी के लिए हम आपको बता दे पोस्ट ऑफिस में यदि आप 25000 रूपये की रकम जमा करते है तो आप अच्छा खाशा रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

Post Office Yojana

पोस्ट ऑफिस में बहुत तरह की योजना अथवा स्कीम चलाई जाती है इन्हीं में से एक स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम इस स्कीम को कुछ लोग टर्म डिपॉजिट स्कीम के नाम से भी जानते हैं। यह पोस्ट ऑफिस की बहुत ही पॉपुलर स्कीम है।

कितने साल तक करना होगा पैसा जमा

पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग समय अंतराल के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 1 साल, 2 साल, 3 साल या फिर 4 साल के लिए आप अपना पैसा जमा कर सकते हैं।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

जरा ध्यान देना आपको अलग-अलग समय अवधी के लिए अलग-अलग ब्याज दिया जाता है जैसे यदि आप 1 साल के लिए अपने पैसे को फिक्स डिपाजिट करते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस 6.9% ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न देता है।

और यदि आप 2 साल के लिए पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपाजिट योजना में अपना पैसा निवेश करते हो तो आपको पोस्ट ऑफिस 7% ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न देता है।

इसी के साथ यदि आप 3 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं तो आपको 7.01% ब्याज दर के हिसाब से आपको प्रॉफिट होता है। और यदि आप 5 साल के लिए FD करते हैं तो आपको 7.5% ब्याज के हिसाब से प्रॉफिट होता है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट योजना में कितना निवेश कर सकते हैं

यदि आप पहली बार पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के बारे में जानकारी पढ़ रहे हैं तो आपको बता दूंगी पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट या फिर एफडी स्कीम में ₹1000 जमा करके आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

चलाई जा रही इस योजना में अधिकतम जमा करने की कोई लिमिट नहीं है आप लाखों रुपया भी इस योजना के तहत पैसा जमा कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस बैंक मैं पैसा जमा करने की सबसे खास बात यह है की आपको यहां पर सुरक्षा की पूरी गारंटी जाती है साथ ही आपको अच्छा खासा गारंटी रिटर्न भी मिलता है।

यदि आप दो लोग मिलकर इस खाते की शुरुआत करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपको जॉइंट खाता खोलने की भी सुविधा प्रदान करता है इसलिए आप दोनों मिलकर इस खाते की शुरुआत कर सकते हैं।

25000 जमा करने पर कितना रिटर्न मिलता है

अब हम अपने मुद्दे की बात पर आते हैं यदि आप पोस्ट ऑफिस की फिक्स डिपाजिट स्कीम में ₹25000 की धन राशि जमा करते हैं। तो आपको 5 साल बाद पोस्ट ऑफिस द्वारा 11,249 रुपए का ब्याज दिया जाएगा और यदि हम पूरी मैच्योरिटी राशि की गणना करें तो मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको कुल पैसा 36,250 की धन राशि आपके अकाउंट में प्राप्त होगी।

यदि आप भी पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं और इसी तरह से निवेश करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर अपने खाते की शुरुआत कर सकते हैं ध्यान रहे कुछ लोग पोस्ट ऑफिस को डाकघर भी कहते हैं इसलिए आप कंफ्यूज ना हो आप अपने नजदीकी डाकघर जाकर भी अपना खाता खुलवा सकते हैं।