Post office Yojana: ₹2000 जमा करने पर कितना मिलेगा रिटर्न, 1 जुलाई से बदली ब्याज दर

Post office Yojana: सरकार की तरफ से पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में निवेश करके ग्राहक काफी शानदार रिटर्न प्राप्त कर रहे हैं और इसके साथ ही 1 जुलाई 2024 से भारत सरकार की तरफ से काफी सारी बचत योजना में बदलाव किया गया इसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। 

Post office Yojana

डाकघर की तरफ से चलाई गई बचत योजना के तहत शानदार रिटर्न प्रदान किए जाते हैं और अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको गारंटीड रिटर्न मिलते हैं इस पर आपको किसी भी प्रकार की कोई रिस्क नहीं रहता है, अभी हाल फिलहाल में सरकार की तरफ से इस साल की पहली तिमाही में इस स्कीम की ब्याज दर में बदलाव किया गया है। 

पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाता योजना ब्याज 

डाकघर की तरफ से चलाई गई आरडी स्कीम यानी की रिकॉर्डिंग डिपॉजिट स्कीम में अभी के समय में निवेशकों को काफी शानदार रिटर्न प्रदान किए जाते हैं इस स्कीम में 6.7 फ़ीसदी की ब्याज दर किया जाता है। इस ब्याज दर के अनुसार गणना के बाद 5 साल के बाद पूरे होने पर निवेशकों को काफी अच्छा मुनाफा भी होता है। 

इसे भी जरूर देखें: Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 18 साल के युवक निवेश की शुरुआत कर सकते हैं इसके साथ ही अगर कोई भी बच्चा अपना खाता खुलवाना चाहता है तो वह अपने अभिभावक के दस्तावेज के माध्यम से अपना खाता खुलवा सकता है और खाता अभिभावक के द्वारा मैनेज किया जाता है। 

₹2000 जमा करने पर कितना मिलेगा ब्याज

अगर आप इस स्कीम में हर महीने ₹2000 का निवेश करते हैं तो आप 1 साल में टोटल ₹24000 का निवेश करेंगे और अगर बात की जाए 5 साल में तो आपको 5 साल के दौरान 120000 रुपए का निवेश करना होगा। इस स्कीम में अभी के समय में आपको 6.7 फ़ीसदी की सालाना ब्याज दर प्रदान की जा रही है उसे हिसाब से अगर गणना की जाए तो 5 साल की अवधि पूरी होने के बाद आपको 22,732 रुपए ब्याज के तौर पर मिलेंगे।

यानी कि जब आपका मेच्योरिटी का समय होगा तब आपको टोटल 1,42,732 रुपए रिटर्न के तौर पर मिलेंगे इसमें आपको कम से कम 5 साल के लिए निवेश करना होगा और नियमित रूप से निवेश करना होगा तभी आप यह रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?

Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?