Post Office SCSS Yojana: हर महीने आपके खाते में आयेंगे ₹10250 रूपये की इनकम, इतने जमा पर

Post Office SCSS Yojana: आज के समय में हर कोई थोड़े थोड़े पैसे बचाकर किसी न किसी स्कीम में निवेश कर रहा है। लेकिन सभी की मानसिकता यह है कि वह ऐसी जगह निवेश करे जहा उसका पैसा सुरक्षित भी रहे और वहाँ रिटर्न भी अच्छा मिल सके। ऐसी ही एक स्कीम के बारे में हम आपको बताने वाले है।

Post Office SCSS Yojana

हम बात कर रहे है पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के बारे में। इस योजना (Post Office SCSS Yojana) को डाकघर के द्वारा 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिको के लिए शुरू किया गया है। जिसमे निवेश करने पर आपको किसी भी बैंक से अधिक ब्याज दर दी जाएगी। और इसमें निवेश पर 8 फीसदी से ज्यादा का सालाना ब्याज मिल रहा है यानी बैंक एफडी से भी ज्यादा।

8.2% फीसदी का शानदार ब्याज

पोस्ट ऑफिस में सभी वर्ग के लोगो के लिए सेविंग स्कीम्स चलाई जाती है। जिसमे सभी का निवेश किया गया पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहता है 100% दिया जाता है। अब बात करे इस SCSS स्कीम की तो इसमें वरिष्ठ नागरिको को अन्य बैंको की एफडी की तुलना में अधिक ब्याज दर दी जा रही है। इसमें निवेशकों को सालाना 8.2% फीसदी ब्याज का लाभ मिल रहा है।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

इतने रूपये से शुरू कर सकते है निवेश

सुरक्षित निवेश के साथ साथ इस एससीएसएस स्कीम (Post Office SCSS Yojana) में आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है। यह योजना पोस्ट ऑफिस की सबसे खास योजनाओ में से एक है। अब बात करे इसके निवेश की तो आप कम से कम 1000 रूपए से खाता खुलवा सकते है। और वरिष्ठ नागरिको के लिए अधिकतम निवेश 15 लाख रूपए तय किया गया है।

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश करने के कई फायदे मिलते है। इसमें निवेश करने पर आपको रिटायरमेंट के बाद एकमुश्त पैसा मिलता है, जो आपको बुरे समय में काम आ सकता है। इसमें 60 साल या उससे अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति या पति/पत्नी के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है।

15 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

जैसे की आपको बताया इस SCSS योजना में आप 15 लाख रूपए तक निवेश कर सकते है। तो अगर आप स्कीम में 15,00,000 रूपए का निवेश करते है तो 5 साल के निवेश पर 8.2% के हिसाब (Post Office SCSS Yojana) से ब्याज दिया जाएगा। इस दर पर एससीएसएस कैलकुलेटर के कैलकुलेशन के हिसाब से आपको हर 3 महीने में 30750 रूपये की धन राशि प्राप्त होगी।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

टैक्स छूट का मिलेगा लाभ

अगर आप अपने खाते को 5 साल के बाद भी जारी रखना चाहते है तो जमा राशि मैच्‍योर होने के बाद खाते की अवधि तीन साल के लिए बढ़ा सकते हैं। एक्‍सटेंडेट खाते पर मैच्‍योरिटी की तारीख पर लागू दर पर ब्याज मिलता है। इस पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Post Office SCSS) में में सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता है।