Post Office SCSS Yojana: हर 3 महीने में 60 हजार मिलेंगे, जमा करने होंगे खाते में सिर्फ इतने रूपये

Post Office SCSS Yojana: हर कोई व्यक्ति अपने अपने पैसे को सही जगह पर निवेश करने की जरुर सोचता है ताकि आपका सुरक्षित भी रहे और उससे आपको प्रॉफिट भी मिले इसीलिए आज हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस यानि की डाकघर के द्वारा चलाई जा रही एक ऐसी योजना के बारे में आपको बताने वाले हैं जिसमें आप अपने पैसे को निवेश करके या फिर जमा करके अच्छा खासा रिटर्न न हासिल कर सकते हैं।

Post Office SCSS Yojana

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही इस योजना में आपको हर 3 महीने में 60 हजार रूपये मिलते है, यानि की आपको महीने के हिसाब से 20 हजार रूपये प्रॉफिट होगा।

हम इस लेख में आपको पूरी जानकारी प्रदान करेंगे कैसे आपको इस योजना का लाभ लेना है और कितना पैसा आपको इस योजना में जमा करना होगा सभी बातों पर चर्चा की जाएगी।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Senior Citizens Savings Scheme

मुद्दे की बात पर आने से पहले में आपको एक जरुरी बात बताना चाहूँगा यह योजना या फिर स्कीम कहों सरकार द्वारा सरकारी बैंक में चलाया जा रहा है। इस योजना/स्कीम का नाम SCSS (Senior Citizens Savings Scheme) रखा गया है।

इसलिए यदि आप भी अपना पैसा निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो आपको इस योजना में 100% सुरक्षा की पूरी गारंटी के साथ अच्छा खासा रिटर्न भी दिया जाता है।

अब हम कुछ इंपॉर्टेंट बातों पर चर्चा करने वाले हैं इसीलिए आप हमारी बातों को जरा ध्यानपूर्वक पढ़ना पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाए जा रही सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में आप सभी को सिर्फ एक बार पैसा निवेश करना पड़ता है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

पैसा निवेश करने के बाद आपको बाद आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा आपको हर 3 महीने में उसका ब्याज रिटर्न के तौर पर दिया जाता है। यह पैसा आपके पोस्ट ऑफिस के खाते में आता है।

इस योजना का लाभ आप 5 साल तक ले सकते हैं। 5 साल तक आपको हर 3 महीने में ब्याज तो दिया ही जाता है 5 साल पूर्ण होने के बाद आपके द्वारा जमा किया हुआ पैसा आपको पूरा रिटर्न कर दिया जाता है। 5 वर्ष की अवधि पूर्ण होने के बाद यदि आप फिर से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं नया खाता खुलवाकर।

कितना मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस की योजना में आप सभी को 2024 में चलाई जा रहे नहीं ब्याज दर के हिसाब से इस योजना में 8.2% ब्याज दिया जा रहा है यह ब्याज दर अभी तक जितनी भी योजनाएं चलाई जा रही हैं उन सभी योजनाओं में इस योजना पर सबसे अधिक ब्याज मिल रहा है।

कितना पैसा निवेश करना होता है

यदि आप इस योजना के तहत अपना खाता खुलवाते हैं तो आपको कम से कम ₹1000 की धनराशि जमा करके इस खाते को चालू कर सकते हैं और इस योजना में अधिक से अधिक 30 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।

हम आपको बता दें आप इस योजना में जितना अधिक रुपए निवेश करेंगे उतना अधिक आपको ब्याज दिया जाएगा पोस्ट ऑफिस आपको इस योजना में जॉइंट खाता खुलवाने का ऑप्शन प्रदान करती है जिसमें आप कोई दो व्यक्ति मिलकर खाता खुलवा सकते हैं चाहे तो आप पति-पत्नी मिलकर इस खाते को चालू कर सकते हैं।

यदि आप 5 साल से पहले इस खाते को तोड़कर अपना पैसा वापस लेना चाहे तो यह संभव हो सकता है उससे पहले आप यह खाता बंद नहीं करवा सकते लेकिन इसमें थोड़ा सा आपको ब्याज काम प्राप्त होता है।

हर 3 महीने में 60 हजार के लिए कितना जमा करें

यह इसलिए का सबसे इंपॉर्टेंट पैराग्राफ रहने वाला है जिसे जानने के लिए आप बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं यदि आपको हर 3 महीने में ₹60000 की धनु राशि आपके खाते में प्राप्त करनी है तो आपको सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में आपको 30 लाख रुपए की धनराशि जमा करनी होगी।

पैसा निवेश करने के 3 महीने बाद आपके खाते में पैसा आना शुरू हो जाता है यदि आप इससे कम रुपए निवेश करते हैं तो आपको थोड़ा कम ब्याज प्राप्त होता है। सुरक्षा की दृष्टि से पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

इस योजना में कौन-कौन लोग लाभ ले सकते हैं

द्वारा चलाई जा रही सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में सिर्फ 60 वर्ष से अधिक के व्यक्ति ही लाभ प्राप्त कर सकते हैं 60 वर्ष से काम का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम का लाभ प्राप्त नहीं कर सकता है।

खाता कैसे खुलवाएं

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाकर वहां के कर्मचारियों से अपना खाता खुलवा सकते हैं।