Post Office Scheme: 1 जुलाई से नई ब्याज दर लागू अब मिलेगा तगड़ा रिटर्न, देख लो पूरी जानकारी

Post Office Scheme: क्या आपको पता है 1 जुलाई 2024 से पोस्ट ऑफिस के खाता धारकों को इंटरेस्ट रेट में बदलाव देखने को मिल रहा है। जी हां यदि आपका भी पोस्ट ऑफिस के किसी स्कीम में आपका खाता है तो 1 जुलाई से उसमें बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Post Office Scheme 2024

आज हम इस लेख में पोस्ट ऑफिस में चलाई जा रही सभी स्कीम्स के इंटरेस्ट रेट के बारे में बात करने वाले हैं की आपको 1 जुलाई 2024 से कितना इंटरेस्ट रेट देखने को मिल रहा है सभी स्कीम यदि आपका भी पोस्ट ऑफिस के किसी भी स्कीम में खाता है तो यह जानकारी जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

किसी स्कीम में कितना मिलेगा ब्याज

यदि आपका पोस्ट ऑफिस में नॉर्मल सेविंग अकाउंट है तो यहां पर आपको 4% इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

रिकरिंग डिपॉजिट खाता को धारकों को 1 जुलाई 2024 से 6.7% इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है। रिकरिंग डिपॉजिट को कुछ लोग RD स्कीम से भी जानते हैं।

जिन लोगों का पोस्ट ऑफिस में मंथली इनकम स्कीम यानी कि MIS स्कीम में पैसा निवेश किया है तो उन सभी लोगों को 7.4% इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है।

अब बात आती है पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में टाइम डिपॉजिट स्कीम में आपको एक साल के लिए 6.9% इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है। वही आपको 2 साल के लिए 7% इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है और यदि आपने 3 साल के लिए टाइम डिपॉजिट स्कीम को चलते हैं 7.1% इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है। और यदि आप 5 साल के लिए टाइम डिपॉजिट स्क्रीम को चलते हैं तो आपको 7.5% इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस के किसान विकास पत्र स्कीम के बारे में जिसे कुछ लोग KVP स्कीम से भी जानते हैं इस स्कीम में आपको 7.5% इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है।

अगर आपने पोस्ट ऑफिस के पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी कि PPF स्कीम में अपना पैसा निवेश किया है तो आपको इस स्कीम पर 7.1% का इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है।

और अब सुकन्या समृद्धि योजना की बात करें तो आपको इस स्कीम पर 8.2 प्रतिशत इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है।

पोस्ट ऑफिस में एक नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम भी चलाई जाती है जिसे कुछ लोग पोस्ट ऑफिस NSC स्कीम से भी जानते हैं। जिसमें आपको वर्तमान में 7.7% का इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है।

वहीं अंतिम में बात कर रहे हैं हम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के बारे में जिसे SCSS स्कीम के नाम से भी जाना जाता है अभी वर्तमान में इस स्कीम पर आपको 8.2% का इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है।