Post Office Scheme: ₹40,00 रूपये जमा करने पर मिलेगा इतना रिटर्न ?

Post Office Scheme: पैसों की सेविंग की सुरक्षा की दृष्टि में अभी के समय सरकारी बैंक के सिवा और कोई भी बैंक पर आप विश्वास नहीं करेंगे इसीलिए आज हम आपके लिए पैसों को सुरक्षित अथवा अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए हम आपके लिए सरकारी बैंक की तरफ से चलाई जा रही एक ऐसी स्कीम के बारे में बात करेंगे जिसमें आपको हर महीने एक छोटी सी रकम जमा करनी होती है जो आने वाले समय में एक बहुत बड़ा अमाउंट तैयार हो जाते हैं।

Post Office Scheme

क्योंकि आपको पता होगा घर पर कभी भी आपके पैसे सेफ नहीं रहते हैं वह कभी ना कभी आपसे खर्च हो जाते हैं इसीलिए हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं। जिसमें आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलता है।

हम बात कर रहे हैं Post Office द्वारा चलाई जा रही पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम/योजना के बारे में पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम भारत के मिडिल क्लास द्वारा इस स्कीम में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला स्कीम है। क्योंकि यहां पर आपको हर महीने एक छोटी सी रकम जमा करनी होती है जैसे की ₹100 ₹500 ₹800, ₹1000 तरह से आप हर महीने अपने खाते में पैसे जमा कर सकते हैं।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

कितने साल तक जमा करना पड़ता पैसा

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको 60 महीने तक लगातार हर महीने पैसे जमा करने पड़ते हैं। यानी कि आपको 5 साल तक पोस्ट ऑफिस की इस योजना में पैसा जमा करना पड़ता है।

यदि आपको 5 साल की समय अवधि से पहले यह खाता तुड़वाना है तो पोस्ट ऑफिस आपको यह सुविधा भी देता है आप समय सीमा से पहले भी पोस्ट ऑफिस की खाते को तोड़ सकते हैं। आप इस खाते को 3 साल बाद तोड़ सकते हैं उससे पहले आप यह खता नहीं तोड़ सकते।

कितना मिलता है ब्याज रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में

पोस्ट ऑफिस की रैकिंग डिपॉजिट स्कीम में अभी के समय पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों को 6.7% इंटरेस्ट के हिसाब से अपने ग्राहकों को ब्याज दे रही है। जो बाकी अन्य बैंकों की तुलना में काफी अधिक है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

40000 जमा करने पर कितना मिलेगा रिटर्न

ध्यान दीजिए अब हम कैलकुलेशन की बात करने वाले हैं यदि आप हर महीने पोस्ट ऑफिस के इस खाते में ₹670 जमा करते हैं। तो यह आपका एक साल में 840 रुपए बनता है। और वहीं अगर आप इस स्कीम में 3 साल तक पैसा निवेश करते हो तो यह रकम आपकी ₹24,120 हो जाएगी।

और यदि आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 5 साल तक हर महीने पैसे जमा करते हैं तो यह रकम आपकी ₹40,200 हो जाएगी जिसमें आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा 6.7% ब्याज के हिसाब से 7362 रुपए आपको देगी अगर हम इन दोनों राशियों को जोड़ दें तो यह कुल धनराशि ₹47,562 रुपए हो जाएगी।

यह पैसा आपको 5 साल के मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपके खाते में डाल दी जाती है यदि आप चाहे तो पोस्ट ऑफिस आपको आरडी स्कीम के बदले लोन भी प्रोवाइड कर सकता है बाकी आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर अपना खाता खुलवा सकते हैं।