Post Office Scheme: ₹3,000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹2,14,097 रूपये, इतने साल बाद

Post Office Scheme: आज के समय में पैसे को बचा पाना एक बहुत ही चुनौती पूर्ण कार्य बन चुका है। लेकिन यह चुनौती पूर्ण कार्य सिर्फ उन लोगों के लिए है जिन लोगों को सही जगह पैसा इन्वेस्ट करना नहीं आता इसलिए आज हम आपके भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए एक ऐसी स्कीम लेकर आए हैं जिससे आपको आने वाले भविष्य में पैसों की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

Post Office Scheme

जी आपने सही सुना आज हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस में चलाई जाने वाली रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के बारे में शायद आपने यह नाम कभी ना कभी सुना ही होगा या फिर आपने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम के बारे में कभी ना कभी जरुर सुना होगा। क्योंकि कुछ लोग इसे इसी नाम से जानते हैं।

1 जुलाई 2024 से बदल गई ब्याज दर

जानकारी के लिए हम आपको बता दें पोस्ट ऑफिस ने हाल ही में 1 जुलाई से अपने स्कीमों के ब्याज दरों में कुछ बदलाव किया है जिसके चलते लोग अभी के समय पोस्ट ऑफिस में बढ़-चढ़कर अपना पैसा निवेश कर रहे हैं।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

अभी पोस्ट ऑफिस आपको 6.7% का ब्याज अपने इस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में दे रही है इससे पहले 2023 में पोस्ट ऑफिस की इसी स्कीम पर आपको 6.5% का ब्याज दर देखने को मिलता था लेकिन साल 2024 से पोस्ट ऑफिस ने अपने इन ब्याज दरों में बदलाव करके ग्राहकों को अच्छा रिटर्न प्रदान करने के लिए अपने ब्याज दरों को बढ़ा दिया है यही कारण है लोग अभी पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अपना पैसा निवेश कर रहे हैं।

कितने समय तक करें पैसा निवेश

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको कम से कम 3 साल तक पैसा न्यूज़ करना पड़ता है और ज्यादा से ज्यादा 5 साल तक आप इस स्कीम में पैसा निवेश कर सकते हैं। मैं काम से कम 3 साल आपको इसलिए बोला दीदी आपको कभी पैसों की आवश्यकता पड़ती है तो आप 3 साल बाद अपना खाता तोड़कर पैसा निकाल सकते हैं उससे पहले इस स्कीम में पैसा निकालना नामुमकिन है।

₹3000 जमा करने पर कितना मिलेगा रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की रोड स्कीम में आप काम से कम ₹100 से शुरुआत कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा आप कितना भी पैसा स्कीम में निवेश कर सकते हो। लेकिन आज हम आपको ₹3000 हर महीने जमा करने पर आपको कितना रिटर्न मिलेगा इसके बारे में बताएंगे।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

अगर आप ₹3000 हर महीने पोस्ट ऑफिस की रैकिंग डिपॉजिट स्कीम में जमा करते हो तो 5 साल बाद आपकी जमा रकम ₹1,80,000 हो जाएगी। और यदि आप सिर्फ 3 साल के लिए इस पैसे को जमा करते हो तो यह कुल जमा राशि ₹1,08,000 हो जाएगी।

अगर हम 5 साल तक लगातार जमा करते हैं तो 6.7% ब्याज दर के हिसाब से आपको 5 साल बाद ₹34,097 का रिटर्न दिया जाएगा और यदि हम इन दोनों को जोड़ दें तो मैच्योरिटी पर आपके खाते में ₹2,14,097 रुपए आपको मिलेंगे