Post office Scheme: ₹3 लाख की FD करने पर मिलेगा अब ज्यादा रिटर्न, 1 जुलाई से

Post office FD Scheme: अभी के समय में हर कोई भविष्य के लिए बचत करना चाहता है और ऐसे में एक सही जगह पर निवेश करना चाहता है ऐसे में अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं डाकघर की जानी-मानी शानदार स्कीम के बारे में जहां पर आप निवेश कर सकते हैं और शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 

आज के समय में डाकघर की तरफ से चलाई गई स्कीम में लोग काफी ज्यादा पैसा निवेश करना पसंद करते हैं क्योंकि यहां पर निवेश करने से आपका पैसा काफी ज्यादा सुरक्षित रहता है और आपको गारंटीड रिटर्न मिलते हैं आज हम आपको ऐसे ही योजना के बारे में बताने वाले हैं जहां पर आप 1 साल से लेकर 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

Post Office FD Scheme 

आज हम आपके पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाएगी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के बारे में बताने वाले हैं इस स्कीम में आपको अभी के समय में डाकघर की तरफ से काफी ज्यादा शानदार ब्याज दर प्रदान की जाती है इस स्कीम के तहत आपको एक साथ पैसा निवेश करना होता है जिसके बाद आपको मैच्योरिटी के समय में काफी बड़ी राशि प्रदान की जाती है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

FD स्कीम में निवेश करने के नियम 

डाकघर की तरफ से चलाई गई फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने से पहले आपको इनके नियमों के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए इसके साथ ही आप एक भारतीय स्थाई नागरिक होने चाहिए तभी आप इस स्कीम के तहत निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। 

इस स्कीम में निवेश की शुरुआत करने के लिए आपके पास काम से कम ₹1000 होने चाहिए तभी आप निवेश की शुरुआत कर सकते हैं अधिकतम निवेश पर किसी भी प्रकार की कोई रोक-टोक नहीं लगाई गई आप अधिकतम कोई भी अमाउंट निवेश कर सकते हैं। इस योजना में आप जो भी पैसा निवेश करना चाहते हैं वह सब आपको एक साथ निवेश करना होगा। 

5 साल के लिए 3 लाख निवेश करने पर कितना मिलेगा 

आपके मन में यह सवाल चल रहा होगा कि अगर आप 5 साल के लिए ₹300000 का निवेश करते हैं तो आपको ब्याज के तौर पर कितना मिलेगा अभी के समय में इस स्कीम के तहत 7.5 फ़ीसदी की ब्याज दर प्रदान की जाती है उसके अनुसार अगर आप ₹300000 का निवेश करते हैं 5 साल के लिए तो आपको डाकघर की तरफ से 1,34,984 रुपए ब्याज के तौर पर मिलेंगे। वहीं अगर हम मैच्योरिटी की बात करें यानी की 5 साल बाद कुल रिटर्न की बात करें तो आपको ₹4,34,984 मिलेंगे।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?

Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?