Post Office RD Scheme: हर महीने ₹3,500 रूपए जमा करने पर मिलेंगे ₹2,48,465 का रिटर्न

Post Office RD Scheme: भारतीय डाकघर की और से अपने निवेशकों के लिए कई छोटी बचत योजनाएं चलाई जाती है। जो की सभी वर्ग के लोगो के लिए होती है, ऐसे ही हम आज एक खास स्कीम के बारे में बताने वाले है। किसी निवेश के दौरान अगर आपको पैसो की जरुरत पड़ती है तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर जरुरत पड़ने पर लोन ले सकते है। जी हां, पोस्ट ऑफिस की पांच साल वाली रेकरिंग डिपोजिट स्कीम (Post Office RD Scheme) इसी सुविधा के लिए जानी जाती है।

Post Office RD Scheme

इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में ब्याज दर निश्चित होती है, जो समय समय पर बदलती रहती और यह सरकार के द्वारा तय की जाती है। अगर आप पोस्ट ऑफिस RD योजना में हर महीने छोटी छोटी रकम भी जमा करते है तो 5 साल में अच्छा फंड इकठ्ठा कर सकते है। प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाले लोगो (Recurring Deposit Scheme) के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। आपको बता दें, इस स्कीम के तहत जमा राशि पूरी तरह सुरक्षित होती है।

कितना कर सकते हैं निवेश

निवेश करने की इच्छा करने वाले लोगो के लिए बता दे कि इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में आप प्रतिमाह कम से कम 100 रूपए जमा कर सकते है। और अधिकतम निवेश की बात करे तो 10 के मल्टीपल में कितनी भी रकम जमा कर सकते है। इसकी अवधि 5 साल की होती है, इसके बाद भी अगर आप निवेश जारी रखना चाहते है तो इसे आगे बढ़ा सकते है। इस बीच इसे कभी भी बंद भी करा सकते हैं। 5 साल की जमा अवधि के लिए पोस्ट ऑफिस अपने निवेशकों को 6.7 फीसदी ब्याज दर का लाभ देती है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Loan: ₹5 लाख तक का लोन मिलेगा पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को

Post Office Loan: ₹5 लाख तक का लोन मिलेगा पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को

2.5 लाख के लिए जमा करने होंगे इतने रूपए

5 साल की जमा अवधि में अगर आप 2.5 लाख तक की रकम जमा करना चाहते है तो हर महीने कम से कम 3,500 रूपए का निवेश करना होगा। ऐसे में अगर आप हर महीने 3500 रूपए जमा करते है तो एक साल में ₹42,000 की राशि जमा हो जाती है। ठीक ऐसे ही 5 साल के बाद आपकी जमा राशि ₹2,10,000 होती है। ऐसे में इस अवधि (Recurring Deposit Scheme) पर 6.7% ब्याज दर दी जाएगी। और ब्याज सहित आपको कुल ₹2,48,465 का रिटर्न मिलेगा।

लोन का ले सकते है लाभ

पोस्ट ऑफिस की इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) में निवेश करने पर आप लोन की सुविधा भी ले सकते है। लेकिन इसके लिए आपको कम से कम 1 साल के लिए निवेश करना होगा। एक साल तक निवेश जारी रखने के बाद ही लोन लिया जा सकता है। लोन की राशि आपके द्वारा जमा की गयी राशि के 50 फीसदी तक होगी। आप चाहें तो लोन अमाउंट को एकमुश्त या मासिक किस्त के तौर पर चुका सकते हैं।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Fixed Deposit Scheme: 5 साल में ₹10,51,175 रुपये मिलेंगे जमा करने होंगे इतने रूपये बैंक खाते में

Post Office Fixed Deposit Scheme: 5 साल में ₹10,51,175 रुपये मिलेंगे जमा करने होंगे इतने रूपये बैंक खाते में