Post Office RD Scheme: ₹5,000 महीना जमा करने पर मिलेंगे ₹3,56,830 रूपये

Post Office RD Scheme: आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पोस्ट ऑफिस में कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है। जिसमे ग्राहकों को काफी अच्छी ब्याज दर का लाभ दिया जाता है। अलग अलग स्कीम के लिए अलग अलग ब्याज दर दी जाती है। इन सभी स्कीम्स में FD स्कीम से लेकर RD स्कीम , MIS स्कीम , SCSS स्कीम आदि शामिल है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme) के बारे में बताने वाले है।

Post Office RD Scheme

आरडी के बारे में तो आप जानते ही होंगे, इसमें हर महीने तय राशि जमा करनी होती है। और मैच्योरिटी पूरी होने के बाद ब्याज सहित एकमुश्त रकम मिलती है। फ़िलहाल में रेकरिंग डिपाजिट अकाउंट पर 5 साल के मेचोरिटी पर 6.7​ फीसदी का ब्याज दर दी जा रही है। अगर आप हर महीने 5000 रूपए जमा करते है तो आपको 5 साल बाद कितना रिटर्न मिलेगा। आइये जानते है कैलकुलेटर के माध्यम से…

पोस्ट ऑफिस RD स्कीम

जैसे की आप सभी जानते है देश में सभी जगह पोस्ट ऑफिस (Post Office RD Scheme) पाए जाते है। ऐसे में देश का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में निवेश कर सकता है। और इसमें 6.7​ फीसदी की ब्याज दर वर्तमान में लागु है। कोई भी माता पिता अपने बच्चो के लिए भी आरडी अकाउंट खुलवा सकते है और उसमे निवेश शुरू कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office MSSC Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ 2 साल में मिलेंगे 2.32 लाख रुपए

Post Office MSSC Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ 2 साल में मिलेंगे 2.32 लाख रुपए

बच्चो का खाता अभिभावक के दस्तावेजों के आधार पर खुलवाया जाता है। अब आप सोच रहे होंगे की इसमें कितने रूपए से निवेश शुरू कर सकते है तो इसमें आप न्यूनतम 100 रूपए से खाता खुलवा सकते है। हालाँकि इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

5,000 रूपए के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में मैच्योरिटी अवधि 5 साल की होती है। अगर आप इसमें 600 रूपए महीना से निवेश शुरू करते है तो एक साल में आपकी जमा राशि (Post Office Recurring Deposit) 60,000 रूपए हो जाएगी और 5 साल में आपका निवेश 3,00,000 रूपए हो जाएगा। इस पर आपको वर्तमान में मिल रही 6.7​ फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से 56,830 रु की ब्याज राशि मिलती है। यानि की आपको मेचोरिटी पर कुल 3,56,830 रूपए की राशि प्राप्त होगी।

कैसे खुलता सकते है खाता

अगर आप भी इस RD योजना में अपनी कमाई का पैसा निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो नजदीकी डाकघर में जाकर संपर्क कर सकते यहै। आप एक या एक से ज्‍यादा आरडी अकाउंट भी खुलवा सकते है। इसमें ज्‍वाइंट अकाउंट खुलवाने का भी विकल्प मौजूद है। दिखावे की इस दुनिया में कोई भी पैसे को बचा नहीं पाता है हर कोई सिर्फ खर्च करना जानता है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Fixed Deposit Scheme: 5 साल में ₹10,51,175 रुपये मिलेंगे जमा करने होंगे इतने रूपये बैंक खाते में

Post Office Fixed Deposit Scheme: 5 साल में ₹10,51,175 रुपये मिलेंगे जमा करने होंगे इतने रूपये बैंक खाते में

Post Office Recurring Deposit

अगर आप भी यह सोच ले की आज से थोड़े थोड़े पैसे बचाना शुरू कर दू, तो भविष्य में आपको इन पैसो से काफी मदद मिलेगी। ऐसी ही पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना है जिसमे आप खाता खुलवा कर अच्छा ब्याज प्राप्त कर सकते है। अमीर लोग भी ऐसे ही योजनाओ में निवेश कर अपने पैसे को सुरक्षित जगह निवेश कर रहे है।