Post Office RD Scheme: हर महीने ₹2000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹1,42,732 रूपए

Post Office RD Scheme: हमारे देश में पोस्ट ऑफिस की और से नागरिको के लिए कई तरह की छोटी बचत योजनाएं चलाई जाती है। जिसमे सभी वर्ग के लोग निवेश कर अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है। अगर आपको लगता है कि छोटी छोटी रकम जमा कर बड़ा फंड जमा नहीं कर सकते है, तो यह गलत है। आज हम आपको एक खास स्कीम के बारे में बताने वाले है, जिसे आरडी स्कीम के नाम से जाना जाता है।

Post Office RD Scheme

RD यानि की जिसे रेकरिंग डिपाजिट (Post Office RD) के नाम से जाना जाता है। जिसमे आप निवेश कर सुरक्षित निवेश के अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है। यह पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो हर महीने छोटी-छोटी रकम जमा करना चाहते हैं और एक निश्चित अवधि के बाद अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं। आइये जानते है इस खास स्कीम के बारे में…

100 रूपए से शुरू करे निवेश

अगर कोई व्यक्ति इस योजना में खाता खुलवाना चाहता है तो नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकता है। अब बात करे निवेश की तो कोई भी अपने खाते में न्यूनतम ₹100 से निवेश शुरू कर सकता है। और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है, जमा की अवधि 5 साल होती है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office MSSC Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ 2 साल में मिलेंगे 2.32 लाख रुपए

Post Office MSSC Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ 2 साल में मिलेंगे 2.32 लाख रुपए

जिसे आवश्यकता पड़ने पर आगे बढ़ाया जा सकता है। इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम का मुख्य उद्देश्य इस पर मिलने वाली ब्याज दर है, जो नियमित रूप से सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है और यह अक्सर सुरक्षित और स्थिर रिटर्न (Post Office RD) प्रदान करती है।

6.70 ब्याज दर का मिलेगा लाभ

पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना में अगर आप 5 साल के लिए निवेश करते है तो जमा पर 6.7 फीसदी ब्याज दर दी जाती है। ऐसे में अगर आप हर महीने 2000 रूपए से अकाउंट खुलवाते है तो 5 साल की मैच्योरिटी के बाद 1 लाख से ज्यादा तक का फंड तैयार कर सकते है। इसके बाद भी अगर आप निवेश जारी रखते है तो 5-5 साल के लिए कितने भी बार बढ़ा सकते हैं।

ऐसे जमा कर सकते है लाखों का फंड

जैसे की आप जानते है रेकरिंग डिपाजिट स्कीम (Post Office RD) में हर महीने थोड़ा थोड़ा निवेश करना होता है और मैच्योरिटी के बाद ब्याज सहित पूरी रकम वापिस मिल जाती है। ऐसे ही अगर आप अपने RD खाते में प्रतिमाह 2000 रूपए जमा करते है तो एक साल में 24000 रूपए जमा होते है। इसी तरह निवेश को 5 साल के लिए जारी रखते है तो कुल 1,20,000 रूपए का निवेश हो जाता है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Fixed Deposit Scheme: 5 साल में ₹10,51,175 रुपये मिलेंगे जमा करने होंगे इतने रूपये बैंक खाते में

Post Office Fixed Deposit Scheme: 5 साल में ₹10,51,175 रुपये मिलेंगे जमा करने होंगे इतने रूपये बैंक खाते में

इस निवेश अपर पोस्ट ऑफिस की और से 6.7 फीसदी ब्याज दर दी जाएगी। कैलकुलेट करे तो मैच्योरिटी पर कुल 42,593 रूपए की राशि मिलती है। इसके बाद निवेश को 5 साल के लिए और आगे बढ़ा दिया जाये तो 1,42,732 रूपए का फंड तैयार हो जाता है। इस स्कीम में केवल भारत में रहने वाले नागरिक ही निवेश कर सकते है।