Post Office RD Scheme: ₹50,000 रूपये जमा करने पर मिलेगा इतना रिटर्न, 1 जुलाई से मिलेगा अब इतना रिटर्न

Post Office RD Scheme: बेंको के साथ साथ पोस्ट ऑफिस की और से भी कई सेविंग स्कीम्स चलाई जाती है। खास बात यह है कि इन दिनों जुलाई महीने से पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स पर अधिक ब्याज दरें दी जा रही है। अब बात करे पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के बारे में ही तो यहाँ निवेश करने पर आपको पहले के मुकाबले अधिक रिटर्न मिलेगा। अब अगर आप भी कही अपना पैसा निवेश करना चाहते है तो रेकरिंग डिपाजिट स्कीम (Post Office RD New Rates) आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है।

Post Office RD Scheme

वैसे आप आरडी के बारे में तो पहले से ही जानते होंगे, यह एक ऐसी स्कीम है जिसमे एकमुश्त पैसा जमा नहीं करना होता है। इसमें आपको हर महीने थोड़ी थोड़ी रकम जमा करनी होती है। और उसके बाद मैच्योरिटी पर आपको ब्याज सहित पूरी राशि दे दी जाती है। आप सभी को पता होगा की पोस्ट ऑफिस (Post Office RD New Rates) में जमा किया हुआ पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहता है यहां पर आपका पैसा निवेश करना यानी कि 100% गारंटी रिटर्न मिलता है। आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से….

इतना मिल रहा ब्याज

पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम एक विशेष फिक्स डिपॉजिट हैं। जो भी नागरिक कम समय में अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में आप हर महीने निवेश कर बचत कर सकते हैं। मैच्‍योरिटी पीरियड की बात करे तो इस स्कीम में आप 5 साल के लिए निवेश कर सकते है। केंद्र इस योजना पर वर्तमान में 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है, साथ ही मैच्योरिटी के बाद चाहें तो इस स्कीम को अगले 5 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

₹100 रूपए से खुलवाए खाता

देश का कोई भी नागरिक अपने नजदीकी डाकघर में जाकर पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office RD New Rates) में खाता खुलवा सकता है। अब बात की जाये इसके निवेश के बारे में तो आप न्यूनतम ₹100 रुपये से निवेश कर सकते हैं। अधिकतम राशि कितनी भी लगाई जा सकती है, इसकी कोई सीमा नहीं है। ऐसे नहीं है की आरडी स्कीम केवल पोस्ट ऑफिस की और से चलाई जाती है देश में मौजूद कई सभी बेंको की और से अपने ग्राहकों के लिए यह स्कीम चलाई जाती है।

₹840 के मंथली निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में अगर आप भी अपना खाता खुलवाना चाहते है तो डाकघर में जाकर संपर्क करे। इसके लिए सबसे पहले आपको RD अकाउंट खुलवाने का फॉर्म लेना होगा। उसके बाद अगर आप एक महीने में ₹840 रूपए का निवेश (Post Office RD New Rates) करते है तो एक साल में आपके खाते में ₹10,080 रूपए जमा जो जाते है। चूंकि इस स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 5 साल है.. इसके लिए 5 साल में आपका निवेश ₹50,400 रूपए हो जाता है।

इसके बाद 5 साल की मैच्योरिटी के बाद आपको ब्याज सहित एकमुश्त ₹59,949 रूपए मिल जाएंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि यह योजना जोखिम मुक्त निवेशकों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। अगर आपको RD खाते में बीच में किसी तरह से पैसो की जरुरत पढ़ती है तो इस आरडी खाते पर आप लोन भी ले सकते है। आपको इसमें आपको कुल जमा राशि के 50 फीसदी लोन दिया जाएगा। यह आपको आरडी के 3 साल होने के बाद दिया जाएगा।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?

Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?