Post Office RD Scheme: ₹2500 रूपये जमा करने पर मिलते है इतने रूपये

Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का जानना बेहद जरूरी है। जिससे आपको आने वाले समय में कोई भी डाउट ना रहे। यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में अपने पैसे को निवेश करने की सोच रहे हैं तो इस लेख को पढ़कर आप अपने सारे सवालों का जवाब का सकते हैं।

Post Office RD Scheme

आज हम बात करने वाले हैं पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम के बारे में आरडी स्कीम को कुछ लोग रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के नाम से भी जानते हैं। इसलिए आप कभी भी इन दोनों नाम से कंफ्यूज नहीं होना क्योंकि यह दोनों एक ही स्कीम है।

2024 में RD Scheme पर कितना मिल रहा है ब्याज

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अभी के समय आपको बाकी बैंकों के मुकाबले अधिक ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस अभी रिकरिंग डिपॉजिट पर आपको 6.7% का ब्याज अपने ग्राहकों को दे रही है। हो सकता है भविष्य में आने वाले समय पर यह ब्याज दर बढ़ सकती है।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

हर महीने 2500 रुपए जमा करने पर कितना मिलेगा रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में यदि आप हर महीने ₹2500 रुपए जमा करते हो तो एक साल में आपका ₹30000 जमा होता है। और वहीं अगर आप इस स्कीम में 5 साल तक हर महीने इस रकम को जमा करते हो तो यह कुल राशि 150000 रुपए हो जाएगी।

और जैसा कि हमने आपको बताया पोस्ट ऑफिस अभी इस स्कीम पर 6.7% का ब्याज दे रहा है उसे हिसाब से हम 5 साल में इसके ब्याज की बात करें तो यह कुल ब्याज आपका 28415 रुपए हो जाएगा।

और यदि हम इस राशि को आपकी जमा राशि से जोड़ दें तो यह कुल मैच्योरिटी पर मिलने वाली आपकी धनराशि 178415 रुपए हो जाएगी जो कि आपके पोस्ट ऑफिस के खाते में 5 साल बाद भेज दी जाती है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

कितने समय तक पैसा जमा करना होता है

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको 5 साल तक हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है। यदि आप कभी 5 साल पूरे होने से पहले ही अपने पैसे को निकलते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपको यह सुविधा भी प्रदान करता है आप पोस्ट ऑफिस से 3 साल बाद अपने अकाउंट को तुड़वाकर पैसा निकाल सकते हैं।