Post Office RD Plan: पोस्ट ऑफिस में ₹30,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना रिटर्न

Post Office RD Plan: भारत में मिडिल क्लास की फैमिली हमेशा से ही छोटी-छोटी शेविंग करके अपने सपनों को पूरा करते हैं। इसीलिए आज हम आपके लिए पैसे से करने वाली एक ऐसी स्कीम लेकर आए हैं जो सरकार के द्वारा सरकारी बैंक में चलाई जा रही है।

Post Office RD Plan

यहां पर आपको आपके पैसों की सुरक्षा के साथ-साथ पूरी गारंटी के साथ रिटर्न भी दिया जाता है हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस में चलाई जा रही आरडी स्कीम के बारे में जी हां आपने सही सुना आज हम पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के बारे में बात करने वाले हैं।

इस तरह की स्कीम में आपको हर महीने छोटी-छोटी राशि जमा करनी होती है जो आगे चलकर एक बहुत बड़ा अमाउंट का रूप लेती है। यदि आप भी चाहते हैं अपनी छोटी सी सेविंग को सेव करना तो पोस्ट ऑफिस की रोड स्कीम आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

बाकी बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलेगा

पोस्ट ऑफिस में चलाई जा रही है आरडी स्कीम के ब्याज दर की बात करें तो आपके यहां पर बाकी दूसरे बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज प्राप्त होता है पोस्ट ऑफिस अभी के समय में 6.7% ब्याज अपने ग्राहकों को दे रही है जबकि बाकी बैंक अभी के समय रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में इससे कम ब्याज दे रहे हैं।

कितने समय तक पैसा निवेश करना पड़ेगा

पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में आप सभी को सिर्फ 5 साल के लिए अपने पैसों को जमा करना पड़ता है उसके बाद मैच्योरिटी पर आपको ब्याज के साथ पूरा पैसा आपके खाते में डाल दिया जाता है।

यदि आप समय से पहले अपने खाते को तोड़ना चाहते हैं तो आप 3 साल बाद इस खाते को तोड़कर अपना पैसा वापस ले सकते हैं लेकिन इसमें आपको ब्याज की राशि बहुत कम प्राप्त होती है इसलिए मैं आपको यही सलाह दूंगा आप 5 साल बाद ही मैच्योरिटी के बाद अपना पैसा निकाले।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

आप पोस्ट ऑफिस में आप काम से कम ₹100 से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा आप कितना भी निवेश कर सकते हैं यह आपके इनकम पर डिपेंड करता है कि आप अपने खाते में कितना पैसा जमा कर सकते हैं।

₹500 हर महीने जमा करने पर कितना मिलेगा

यदि आप पोस्ट ऑफिस की रोड स्कीम में हर महीने ₹500 की राशि जमा करते हैं तो पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम की 6.7% ब्याज दर के हिसाब से आपका कल जमा पैसा 5 साल में ₹30,000 हो जाएगा।

5 साल बाद आपको 6.7% ब्याज के हिसाब से ₹5,682 रुपए ब्याज प्राप्त होगा यदि हम इन दोनों को जोड़ दें तो आपको मैच्योरिटी पर कुल ₹35,682 रुपए की धनराशि प्राप्त होगी

RD स्कीम में खाता कैसे खोलें

पोस्ट ऑफिस की रोड स्कीम में आपको खाता खोलने के लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस बैंक में जाकर वहां के कर्मचारियों से अपना RD खाता खुलवा सकते हैं और वहां पर आप छोटी-छोटी राशि को जमा करके एक अच्छा खासा अमाउंट तैयार कर सकते हैं