Post Office PPF Yojana: ₹90,000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹24,40,926 रुपए

Post Office PPF Yojana: सुरक्षित निवेश और गारंटीड रिटर्न की चाह रखने वाले लोगो के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश करना सबसे बेहतर विकल्प है। लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने वालो के लिए पोस्ट ऑफिस की और से एक खास स्कीम चलाई जाती है।

Post Office PPF Yojana

जिसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड के नाम से जाना जाता है। इसमें निवेश कर आप कम समय में मोटा फंड इकठ्ठा कर सकते है। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की PPF योजना में निवेश करना चाहते है, तो इसके बारे में जानना जरूरी है।

मौजूदा समय में मिल रहा 7.1% ब्याज

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम (Post Office PPF Yojana 2024) में आप ऑनलाइन भी अकाउंट खुलवा सकते है। सिर्फ पोस्ट ऑफिस में ही नहीं बल्कि यह स्‍कीम बैंकों में भी मौजूद है। यहाँ आप अपनी बचत में से पैसे निवेश कर सकते है, हालांकि इसमें आपको एकमुश्त पैसा जमा करना होता है। इस जमा राशि पर आपको पोस्ट ऑफिस 7.1 फीसदी ब्याज दर का लाभ देती है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

इतने रूपए से शुरू कर सकते है निवेश

निवेश के बारे में बात करे तो पीपीएफ स्कीम (Post Office PPF Yojana 2024) में कम से कम ₹500 से निवेश शुरू कर सकते हैं और अधिकतम आप 1.5 लाख तक एक वित्तीय वर्ष में जमा कर सकते है। इस जमा पर आपको EEE कैटेगरी की इस स्कीम में तीन तरह से ब्याज भी बचाया जा सकता है।

अब आप सोच रहे होंगे की इस राशि को कितने समय के लिए जमा करना होगा तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाते की मैच्योरिटी 15 साल की होती है। इसके बाद आप चाहे तो इसे 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है।

रोजाना ₹250 की बचत पर मिलेंगे 24 लाख से ज्‍यादा

ऐसा माना जाता है कि आप चाहे तो थोड़ी थोड़ी रकम जमा करके अच्छा फंड जमा कर सकते है। आज आपको यहाँ एक उदहारण की मदद से बताते है। अगर आप हर महीने अपनी कमाई में से 7500 रूपए का निवेश करते है तो इस हिसाब से आपको रोजाना ₹250 निकालने होंगे। इस हिसाब से सालाना आपकी जमा राशि 90,000 रुपए हो जाती है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

इसी तरह 15 सालों के लिए राशि जमा करनी होगी और ऐसे में पीपीएफ कैलकुलेटर के हिसाब से कैलकुलेट करें तो 15 सालों में आपका निवेश 13,50,000 रुपए हो जाता है। इस निवेश (Post Office PPF Yojana 2024) पर पोस्ट ऑफिस की और से 7.1 फीसदी के हिसाब से कुल आपको 24,40,926 रुपए मिलेंगे। जिसमे से ब्याज के तौर पर 10,90,926 रुपए मिलेंगे। इस तरह आप कम समय में अच्छा फंड जमा कर सकते है।

मिलता है टैक्स छूट का लाभ

PPF स्कीम को टैक्‍स बचत के लिहाज से भी सबसे अच्‍छी स्‍कीम माना जाता है। ये EEE कैटेगरी यानी Exempt Exempt Exempt कैटेगरी के अंतर्गत आती है। इसमें आपको इनकम टैक्स की धारा 80c के तहत 1.5 लाख रुपए की छूट मिलती है। आपको किसी भी प्रकार का कोई भी टैक्स नहीं देना होगा।

इसके साथ ही अगर किसी खाताधारक को पैसो की जरुरत पड़ती है तो इसमें आप लोन भी ले सकते है। लोन आपको पीपीएफ अकाउंट में जमा राशि के आधार पर मिलता है। आप ये लोन (Post Office PPF Yojana 2024) जमा राशि के 75% तक ले सकते है।