Post office PPF Yojana: 1 जुलाई से ₹18000 रूपये जमा करने पर मिलेगा अब इतना रिटर्न

Post office PPF Yojana: अगर आप भी कम पैसे जमा करके शानदार रिटर्न और ज्यादा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो अभी के समय में आपके लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना काफी ज्यादा शानदार विकल्प साबित हो सकता है इसमें आप मात्र ₹100 से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और यहां पर आप हर महीने डेढ़ लाख रुपए तक का जमा कर सकते हैं तो अब चलिए जानते हैं कि किस प्रकार से आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं आप किस प्रकार से अत्यधिक राशि जमा करके शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 

Post office PPF Yojana

पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक लांग टर्म बजट योजना है जिसे भारत सरकार की तरफ से शुरू किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य यह था कि जितने भी लोग अपना पैसा बचत करना चाहते हैं वह सभी जमा राशि अर्जित ब्याज और मेच्योरिटी अमाउंट के हिसाब से जमा करके शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 

पीपीएफ में करे निवेश 

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में यानी कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में खाता खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास पैन कार्ड आधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए और आपके पास न्यूनतम राशि ₹100 होने चाहिए तभी आप इस स्कीम के तहत खाता खोल सकते हैं और आप सालाना 1.5 लाख रुपए तक का इस स्कीम के तहत जमा कर सकते हैं।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

1500 जमा करने पर मिलेगा इतना रिटर्न

आप थोड़ा अब ध्यान देना हमारी बातों पर क्यों की अब हम क्लाकुलेशन पे बात कर रहे है। यदि आप पोस्ट ऑफिस के PPF स्कीम/योजना में हर महीने ₹1500 रूपये की धन राशि जमा करते हो तो आपका 1 साल में कुल जमा राशि ₹18000 रूपये होती है। ठीक इसी प्रकार आपने ₹1500 रूपये की धन राशि तो 15 साल तक जमा करते रहना है।

यदि आप ₹1500 रूपये की धन राशि तो 15 साल तक हर महीने जमा करते हो तो 15 साल बाद आपकी जमा धन राशि ₹2,70,000 रूपये हो जाएगी। यदि हम इस्पे मिलने वाले इंट्रेस्ट की बात करें तो आपको 15 साल बाद ₹2,18,185 रूपये का इंट्रेस्ट मिलेगा अगर हम इन दोनों अमाउंट को जोड़ दे तो यह कुल अमाउंट आपका ₹4,88,185 रूपये हो जाएगा।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड के फायदे 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक प्रकार की सुरक्षित योजना है इसको गवर्नमेंट सपोर्ट करते हैं जिसके चलते किसी भी प्रकार का कोई रिस्क नहीं रहता है यह एक कर मुक्त योजना मानी जाती है जिसका अर्थ यह है कि अगर आप कोई भी अमाउंट जमा कर रहे हैं उसे पर आपको ब्याज और इंटरेस्ट रेट प्रदान किया जाता है और मैच्योरिटी के समय में आप अपना पैसा बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में जमा राज पर आपके उच्च स्तर के हिसाब से ब्याज दर प्रदान की जाती है पब्लिक प्रोविडेंट खाता खोलने के बाद 7 साल बाद आप लोन भी प्राप्त कर सकते हैं इसमें आपको कम से कम 15 साल तक की अवधि के लिए निवेश करने का मौका मिलता है।