Post Office PPF Yojana: डाकघर के PPF योजना में ₹5000 जमा करके 15 लाख 77 हजार मिलेंगे इतने साल बाद

Post Office PPF: आपकी जानकारी के लिए बता दे कि देश के करोड़ो नागरिक आजकल पोस्ट ऑफिस की तरह तरह की योजनाओ में पैसा निवेश कर रहे है। अगर आप भी अपना पैसा कही निवेश करना चाहते है तो पोस्ट ऑफिस की PPF योजना बेहतर विकल्प है।

Post Office PPF

जिसमे कोई भी प्रतिमाह 500 रूपए जमा कर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकता है। इस योजना (Post Office PPF) का पूरा नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड है। यह एक सरकारी योजना है, जिसमे आप बिना किसी चिंता के अपना पैसा निवेश कर सकते है।

अब बात करे इसके ब्याज की तो पोस्ट ऑफिस पीपीएफ योजना ने आपको 7.1 प्रतिशत कंपाउंड ब्याज का लाभ दिया जाएगा। अब आप सोच रहे होंगे की कंपाउंड ब्याज क्या होता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसमें आपको उस ब्याज पर भी ब्याज मिलता हैं। इस PPF योजना में आप किसी भी पोस्ट ऑफिस ने जाकर खाता खुलवा सकते है।

Post Office PPF में मिलती है लोन की सुविधा

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) के तहत आप कम से कम से 500 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक एक साल में जमा कर सकते है।

अगर आप भी इस योजना में अपना पैसा जमा करते है तो इसके कई फायदे मिलते है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में आगे बताने वाले है। इसमें आपको लोन की सुविधा भी दी जाएगी। जिसकी शर्त यह है कि जितने (Post Office PPF) पैसे जमा करते है उस राशि का 25 प्रतिशत तक लोन मिलता है।

और यह लोन आपको खाते के 1 साल पूरा होने के बाद मिलेगा। इसको भरने के बाद आपको अगला लोन भी दिया जाएगा। अगर आपका PPF खाते को 3 साल पुरे हो जाते है तो आपको 75 प्रतिशत राशि का लोन दिया जा सकता है।

मिलता है टैक्स छूट का लाभ

पोस्ट ऑफिस की तरफ से शुरू की गयी इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना (Post Office PPF) में आपको निवेश की गयी रकम पर इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है। इसकी मदद से आपको कोई टैक्स नहीं देना होता है।

अगर आपको किसी प्रकार से पैसो की जरुरत पड़ गयी है तो इसमें से आप पैसे नहीं निकाल सकते है। मतलब की 5 साल बाद पैसे निकाल सकेंगे। क्योंकि, इस योजना में 5 साल का लॉक इन पीरियड हैं। अगर आप 5 साल के बाद इस अकाउंट से पैसे निकालना चाहते हैं, तो आपको‌ फाॅर्म 2 भरकर पैसे निकाल सकते हैं।

इतने रूपए निवेश कर बन सकते है करोड़पति

आपने अभी देखा की पोस्ट ऑफिस पीपीएफ योजना ने निवेश कर आप करोड़पति बन सकते है। तो इसके लिए आपको हर महीने 5000 रूपए का निवेश अपने खाते में करना होगा।

अगर इतना निवेश आप लगातार 15 सालो के लिए करते है तो मैच्योरिटी पर आपको 15,77,822 रुपये मिलने वाले है। जिसमे से आपने 15 साल में जितने पैसे जमा किये वो राशि 9 लाख रुपये है, बाकि पैसा ब्याज का होगा।

इस तरह आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना में 15 साल तक निवेश (Post Office PPF) कर अच्छा खाशा प्रॉफिट बना सकते है।