Post Office PPF Calculator: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹16,27,284 रुपए

Post Office PPF Calculator: साथियों निवेश करने के लिए बाजार में कई साधन उपलब्ध है, लेकिन सुरक्षित निवेश की बात करे तो पोस्ट ऑफिस का नाम सबसे आगे है। भारतीय डाकघर अपने निवशकों के लिए कई छोटी बचत योजनाए चलाता है। इन्ही में से एक स्कीम है पीपीएफ स्कीम यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड।

Post Office PPF Calculator

पोस्ट ऑफिस की और से चलाई जा रही इस स्कीम में निवेश करना बहुत आसान है। इन छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दर सरकार के द्वारा तय की जाती है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Post Office PPF Calculator) में मिलने वाली ब्याज दर भी सरकार के द्वारा ऑफर की जाती है। जो हर तीन महीने में बदलती रहती है।

यह एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जिसमे आपको थोड़ा थोड़ा पैसा जमा करना होता है और मैच्योरिटी अपर एकमुश्त रकम आपके काम आती है। अगर आप भी अपनी कमाई में से हर महीने कुछ निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो PPF के बारे में जरूर पढ़े। आज का यह आर्टिकल आपके बहुत काम आ सकता है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office FD Scheme: एक बार पैसा जमा करों 5 साल बाद मिलेंगे ₹7,24,974 रूपए

Post Office FD Scheme: एक बार पैसा जमा करों 5 साल बाद मिलेंगे ₹7,24,974 रूपए

7.1 प्रतिशत दिया जा रहा ब्याज

पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक निवेशकों को पीपीएफ स्कीम में सालाना 7.1 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर की जाती है। अगर आप अकाउंट खुलवाना चाहते है तो नजदीकी पोस्ट ऑफिस (Post Office PPF Calculator) में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है।

जैसे की आप जानते है यह लम्बी अवधि के लिए निवेश की योजना है तो इसमें आपका पैसा 15 सालों में मैच्यौर होगा। और अगर आप इससे अधिक समय के ले निवेश जारी रखना चाहते है तो इसे 5 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है।

इतने रूपए से शुरू करे निवेश

इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में निवेश करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। हालांकि इस स्कीम में आप कम से कम 500 रूपए से भी निवेश शुरू (Post Office PPF Calculator) कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹1,16,022 रूपये सिर्फ इतना जमा पर

Post Office Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹1,16,022 रूपये सिर्फ इतना जमा पर

और अधिकतम निवेश की बात करे तो एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते है। एक बार निवेश राशि चुनने के बाद आपको हर महीने यह राशि जमा करनी होगी। अगर किसी महीने में आप राशि जमा नहीं कर पाते है तो अगले महीने जुर्माने के साथ जमा कर सकते है।

₹5000 के निवेश पर इतना मिलेगा रिटर्न

अगर आप हर महीने अपने PPF अकाउंट में 5000 रूपए का निवेश करते है। तो एक साल में आपका कुल निवेश 60,000 रुपए हो जाता है और 15 सालों में आपका निवेश 9 लाख रूपए हो जाता है।

इस पर ब्‍याज की बात करें तो मौजूदा ब्‍याज दर 7.1 फीसदी के हिसाब से आपको मैच्योरिटी के बाद कुल 16,27,284 रुपए की रकम मिलेगी। जिसमे से 7,27,284 रुपए ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे। ऐसे ही आप पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम (Post Office PPF Calculator) में छोटी सी रकम जमा कर अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है।