Post Office KVP Yojana: पैसा डबल करने वाली स्कीम, 115 महीने में दुगुना हो जाएगा आपका पैसा

Post Office KVP Yojana: अगर आप भी अपने बच्चो का भविष्य सिक्योर करने चाहते है तो आज से ही अपनी कमाई में से बचत करना शुरू करे दे। आने वाले समय में आपके पास निवेश से अच्छी रकम जमा हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फ़िलहाल पोस्ट ऑफिस की योजनाओ को काफी पसंद किया जा रहा है। ऐसी ही एक बेहतरीन स्कीम में बारे में आज हम आपको बताने वाले है। जिसे किसान विकास पत्र योजना (Post Office KVP Yojana) के नाम से जाना जाता है। KVP मे कुछ ही सालों में आपका पैसा दुगुना हो जाएगा। इसकी मदद से आप भविष्य में अपने बच्चो के लिए कुछ पैसा जमा कर सकते है।

Post Office KVP Yojana

पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम में देश के कई नागरिको ने अपना पैसा निवेश किया है। अगर आप भी इसके तहत खाता खुलवाना चाहते है तो नजदीक के किसी भी डाकघर में जाकर आवेदन कर सकते है। वर्तमान समय में KVP में मिलने वाली ब्याज दर के बारे में जाना जाये तो यहाँ ग्राहकों को जमा राशि पर 7.5 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है।

1000 रुपये से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अगर आप 1 लाख रूपए निवेश करते है तो 115 महीने में आपका पैसा मैच्योर होगा। और मैच्योरिटी पर आपको 2 लाख रूपए मिलेंगे। इस तरह केवल 115 महीने में आपका पैसा दुगुना हो जाएगा। किसान विकास पत्र (Post Office KVP Yojana) में 1,000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसके बाद 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम लिमिट नहीं है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

कोई भी माता पिता अपने 10 साल से कम उम्र बच्चे के लिए भी अकाउंट खुलवा सकते है, बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक होने पर खाते को उसके नाम ट्रांसफर करवा सकते है। साथ ही इस KVP स्कीम में नॉमिनी की सुविधा भी उपलब्ध है। तो अगर आप भी किसी स्कीम में निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो यह आपके लिए सबसे सही साबित होने वाली है।

पोस्ट ऑफिस में जाकर ऐसे खुलवाए अकाउंट

अगर आप चाहते है की इस KVP योजना में निवेश किया जाये। तो सबसे पहले आपको नजदीक के किसी डाकघर में जाकर केवीपी अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा। आवेदन फॉर्म से पहले यह जान ले की निवेश करने के लिए आपका पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है। अब इस केवीपी फॉर्म (Post Office KVP Scheme) को सही से भरकर जमा करना होगा। इसमें सभी मांगी गयी जानकारी सही सही भरनी होगी।

फॉर्म भरते समय यह निश्चित कर के की आप एकमुश्त कितनी राशि जमा करना चाहते है। साथ ही अगर आप 50 हजार रुपए से अधिक का निवेश आप कर रहे है तो आपको पैन कार्ड की फोटो कॉपी जमा करनी होगी। 10 लाख रुपए और उससे अधिक जमा करने के लिए आपको इनकम सर्टिफिकेट देना होगा।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?

Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?