Post Office KVP Scheme: 3 लाख रूपए का करे निवेश मैच्योरिटी पर मिलेगा 6 लाख का रिटर्न, केवल इतने सालो में

Post Office KVP Scheme: बुरे वक्त में हमेशा बचत ही काम आती है, लेकिन लोग यह तय नहीं कर पाते है की अपनी बचत को कहा निवेश किया जाये। वे अपनी रकम को ऐसी जगह निवेश करने की इच्छा रखते है जहा उनका पैसा सुरक्षित भी रहे और उन्हें अच्छा रिटर्न भी मिलता रहे। तो चलिए आज आपको ऐसी ही एक स्कीम के बारे में बताते है जहा निवेश करने पर आपको मैच्योरिटी पर दुगुना रिटर्न मिलेगा।

Post Office KVP Scheme

जी हां, हम बात कर रहे है पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना के बारे में। किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra) केंद्र सरकार की वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है जिसमे आपको एकमुश्त निवेश करना होता है और मैच्योरिटी पर आपको निवेश राशि का दुगुना मिलता है। इस योजना को इसलिए भी अधिक पसंद किया जाता है क्युकी यह पोस्ट ऑफिस की योजना है।

115 महीने में दुगुना होगा आपका पैसा

देश का कोई भी नागरिक निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस KVP स्कीम (Kisan Vikas Patra) में खाता खुलवा सकता है। अकाउंट खुलवाने के लिए आपको नजदीक की किसी भी डाकघर में जाकर संपर्क करना होगा। अब बात करे किसान विकास पत्र में मिलने वाली ब्याज दर की तो सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से किसान विकास पत्र पर मिलने वाले ब्याज को 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी सालाना कर दिया है। यानी अब इस योजना में आपका पैसा 115 महीने (9 साल 7 महीने) में डबल हो जाएगा।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

कौन कर सकता है निवेश

निवेश के बारे में बात की जाये तो केवीपी स्कीम में खाता खुलवाने के लिए कम से कम 18 साल की उम्र होना जरूरी है। इसमें आप सिंगल अकाउंट के साथ जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते है। इस योजना (Kisan Vikas Patra) में आप 1000 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम निवेश की बात करे तो इसकी कोई सीमा नहीं है आप अपनी जरुरत के हिसाब से निवेश कर सकते है।

3 लाख के निवेश पर मिलेंगे 6 लाख रूपए

जैसे की आप सभी को इस आर्टिकल में हमने बताया इस स्कीम में निवेश करने पर 115 महीने में आपका निवेश दुगुना हो जाता है। ठीक इसी प्रकार अगर आप पोस्ट ऑफिस KVP स्कीम में 3 लाख रूपए का निवेश करते है तो 7.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से मैच्योरिटी पर आपको 6 लाख रूपए की राशि दी जाएगी। ऐसे ही 5 लाख के निवेश पर 10 लाख रूपए मिलेंगे और 7 लाख के निवेश पर 14 लाख रूपए दिए जाएंगे।

मिलते है कई फायदे

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में से अगर आप किसी कारणवश अपने पैसे वापिस निकलना चाहते है तो 2.5 साल के बाद ही निकल सकते है उसके पहले कोई सुविधा नहीं है। इसके साथ ही KVP को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में भी स्थानांतरित किया जा सकता है। किसान विकास पत्र को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को स्थानांतरित किया जा सकता है। KVP (Kisan Vikas Patra) में नॉमिनेशन की सुविधा उपलब्ध है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?