Post Office FD Yojana: ₹50,000 रूपए का करे निवेश केवल ब्याज से मिलेगा 7.1% का रिटर्न

Post Office FD Yojana:देखा जाये तो किसी न किसी तरिके से सभी अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए तरह तरह की स्कीम में पैसा निवेश करते है। इनमे से कई लोग बैंक की बजाय पोस्ट ऑफिस में एफडी कराना पसंद करते हैं। बैंक की ही तरह पोस्‍ट ऑफिस भी आपको 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (Post Office Yojana) में पैसा जमा करने की सुविधा देता है। तो आइये जानते है इसके बारे में अच्छे से…

Post Office FD Yojana

फिक्स्ड डिपाजिट के बारे में तो आप जानते ही होंगे, इसमें एकमुश्त पैसा जमा करना होता है और मैच्योरिटी पूरी होने पर ब्याज सहित रिटर्न मिलता है। अगर आप भी एफडी खाता खुलवाना चाहते है नजदीक के किसी भी डाकघर (Post Office Yojana) में जाकर आवेदन कर सकते है, याद रहे एफडी अकाउंट खुलवाने के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट होना जरूरी है।

पोस्ट ऑफिस दे रहा इतना ब्याज

पोस्‍ट ऑफिस की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट को टाइम डिपॉजिट भी कहा जाता है। इस स्कीम में अलग-अलग अवधि के हिसाब से अलग-अलग ब्‍याज दर होती है, निवेशक को इसमें कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है। जैसे की अगर आप 1 साल के लिए पैसा निवेश करते है तो आपको जमा राशि पर 6.9% प्रतिशत के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

और 2 साल के निवेश पर 7 फीसदी ब्याज मिलेगा 3 साल के निवेश पर 7.1% ब्याज दर दी जाएगी। इसके बाद अंत में 5 साल के लिए राशि जमा करने पर पोस्ट ऑफिस की ओर से 7.5% के हिसाब से ब्‍याज (Post Office Yojana) मिलता है। अगर आपको भी इसमें निवेश करने की इच्छा है तो आप घर बैठे भी इसके लिए अकाउंट खुलवा सकते है।

1000 रूपए से खुलवाए खाता

पोस्ट ऑफिस में आप कम से कम 1000 रूपए से फिक्स्ड डिपाजिट करवा सकते है। इसमें ध्यान रखें कि पैसा 100 रुपये के मल्टीपल में लगाना होगा। और इसके अधिकतम निवेश की बात करे तो इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इस स्कीम में कोई एक व्यक्ति या तीन लोग मिलकत जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते है। अब अगर आप एफडी योजना (Post Office Yojana) में 50 हजार रूपए निवेश करते है, तो जाने 50,000 रुपये पर में कितना रिटर्न मिलेगा।

50 हजार की FD पर मिलेगा इतना रिटर्न

अपने भविष्य में आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कई लोगो ने इस स्कीम में निवेश किया हुआ है। अब अगर आप भी इसमें निवेश करना चाहते है तो बिल्कुल भी देरी न करे। आपको एक उदहारण की मदद से समझाते है कि 50,000 के निवेश पर आपको कितना रिटर्न मिलेगा।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

जैसे की अगर आपने पोस्ट ऑफिस में FD अकाउंट खुलवाया है तो 50,000 के 5 सालों के निवेश पर आपको 7.5% के हिसाब से ब्‍याज मिलता है। FD कैलकुलेटर की मदद से जाने तो 5 साल की मैच्योरिटी के बाद आपको 72,497 रूपए मिलेंगे। जिसमे से केवल ब्याज से आपकी 22,497 रूपए (Post Office Yojana) की कमाई होगी।