Post Office FD Yojana: ₹2 लाख की FD करने पर मिलता है इतना रिटर्न इतने साल बाद ?

Post Office FD Yojana: पोस्ट ऑफिस की FD योजना के तहत यदि आप भी अपना पैसा जमा करने की सोच रहे हैं। तो 2024 में शायद आपके लिए यह एक सही निर्णय हो सकता है क्योंकि जुलाई महीने से पोस्ट ऑफिस ने अपने ब्याज दरों में बदलाव करके अपनी ग्राहकों को अच्छी सुविधा दे रहा है।

Post Office FD Yojana

यदि आपको FD के ब्याज दरों के बारे में पता नहीं है तो हम आज इस लेख में सारे चीजों को विस्तार से जानेंगे जैसे की आपको फिक्स डिपॉजिट स्कीम में कितने समय तक पैसा निवेश करना पड़ता है आपको इस पर कितना ब्याज मिलेगा और आप काम से कम कितने समय तक इस योजना में अपना पैसा निवेश कर सकते हो और साथ ही जानेंगे आप कितना पैसा निवेश करके कितना ब्याज प्राप्त कर सकते हो।

इतना मिलता है ब्याज

सबसे पहले हम जानेंगे की आपको पोस्ट ऑफिस कितने साल के लिए कितना ब्याज देता है। पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में यदि आप 1 साल के लिए अपना पैसा निवेश करते हो तो आपको 6.9% का ब्याज पोस्ट ऑफिस की ओर से दिया जाता है।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

वहीं अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस योजना में 2 साल के लिए अपना पैसा निवेश करते हो तो आपको 7% का ब्याज प्राप्त होता है। और यदि आप इसी स्कीम में 3 साल के लिए अपने पैसे को निवेश करते हो तो आपको पोस्ट ऑफिस 7.01% का ब्याज प्रदान करता है 7.01% जुलाई महीने से ही शुरू हुआ है इससे पहले यह 7% था। और यदि आप 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में अपना पैसा निवेश करते हो तो आपको 7.5% का ब्याज पोस्ट ऑफिस देता है।

2 लाख की FD करने पर कितना ब्याज मिलेगा

यदि आप पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में ₹200000 जमा करते हो तो पोस्ट ऑफिस आपको 5 साल बाद 7.5% ब्याज के हिसाब से सालाना 15427 रुपए आपको देगी। वहीं 5 साल बाद यह टोटल ब्याज ₹77,135 हो जाएगा यानी कि आपको पोस्ट ऑफिस से 5 साल बाद कुल धनराशि ₹2,77,135 रुपए प्राप्त होगी।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?