Post Office FD Scheme: ₹1 लाख रूपये जमा करने पर मिलेगा अब ज्यादा रिटर्न ?

Post Office FD Scheme: पोस्ट ऑफिस ने 1 जुलाई 2024 से अपनी ब्याज दरों पर बदलाव किया है। इसलिए यदि आप भी पोस्ट ऑफिस पर निवेश करने की सोच रहे हैं तो अभी आपके लिए यह मौका सही है। आए दिन पोस्ट ऑफिस अपने ब्याज दरों में बदलाव करता रहता है ताकि उनके ग्राहकों को अच्छा खासा रिटर्न में मिल सके।

Post Office FD Scheme

आज हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के बारे में जिसे कुछ लोग पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम भी कहते हैं। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस की बहुत ही जानी-मानी स्कीम्स में जाना जाता है। क्योंकि इस स्कीम पर लोग बहुत अधिक मात्रा में है अपना पैसा निवेश करते हैं और अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त करते हैं।

यदि आपके पास भी कभी इकट्ठा रकम होती है और उसे आप कहीं इन्वेस्ट करके अच्छा रिटर्न में हासिल करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि पोस्ट ऑफिस बाकी बैंकों की तुलना में अधिक रिटर्न देता है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

इतना मिलेगा ब्याज स्कीम में

1 जुलाई 2024 से पोस्ट ऑफिस में फिक्स डिपॉजिट स्कीम पर 7.5% का ब्याज दे रहा है अगर आप इस स्कीम में 1 साल के लिए अपने पैसे को जमा करते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपको 6.9% का ब्याज आपको रिटर्न में देता है।

और यदि आप इसी स्कीम में 2 साल के लिए अपने पैसे को फिक्स डिपाजिट करते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपको 7% का ब्याज आपको रिटर्न में देता है।

यदि आप 3 साल के लिए पोस्ट ऑफिस के फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस 7.1% का ब्याज आपको रिटर्न में देता है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?

Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?

और यदि आप पोस्ट ऑफिस के फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 5 साल के लिए अपने पैसे को निवेश करते हो तो आपको 7.5% का ब्याज देती है।

ध्यान रहे पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में आप सिर्फ 5 साल के लिए ही निवेश कर सकते हो यदि आपने इससे अधिक समय तक अपना पैसा निवेश करना है तो आपको 5 साल बाद एक नया अकाउंट खोलकर वहां पर पैसा जमा करना होगा।

₹100000 जमा करने पर कितना मिलेगा रिटर्न

यदि आप इस स्कीम में 5 साल के लिए ₹100000 का निवेश करते हो तो पोस्ट ऑफिस आपको 7.5% ब्याज दर के हिसाब से ₹44,995 का ब्याज आपको 5 साल बाद प्राप्त होगा और यदि हम इन दोनों राशियों को जोड़ दें तो यह कुल राशि ₹1,44,995 रुपए हो जाएगी जो आपको मैच्योरिटी पूरी होने के बाद मिलेगी।