Post Office FD Plan: ₹4 लाख रूपये जमा करने पर कितना रिटर्न मिलता है पोस्ट ऑफिस में

Post Office FD Plan: आज के समय में लोग अपने पैसे को बचाने के लिए कई तरह की स्कीम में अपना पैसा निवेश करते हैं। जैसे कि अभी के समय पर बहुत से लोग शेयर मार्केट जैसी प्लेटफार्म पर लोग अपना पैसा निवेश कर रहे हैं लेकिन कुछ लोगों को पूरी जानकारी न होने के कारण नुकसान का सामना करना पड़ता है।

Post Office FD Plan

इसलिए आज हम आपके लिए सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न वाली योजना या फिर का को स्कीम लेकर आए हैं जिसे सरकार चल रही है। जी हां जिस स्कीम के बारे में आज हम बात करने वाले हैं वह सरकारी बैंक में चलती है जहां पर आपको 100% रिटर्न प्राप्त होगा।

हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के बारे में यह पोस्ट ऑफिस की बहुत ही ज्यादा पॉपुलर योजना है। जो बहुत लंबे समय से चलता आ रहा है जिसमें लोग अपना पैसा निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त करते हैं।

इसे भी जरूर देखें: Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

कितना मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आपको अलग-अलग समय अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दर रखी गई है पोस्ट ऑफिस द्वारा यदि आप पोस्ट ऑफिस की फिक्स डिपॉजिट स्कीम में 1 साल के लिए अपना पैसा जमा करते हैं भले ही वह कितना ही बड़ा अमाउंट क्यों ना हो आपको 1 साल की ब्याज दर 6.9% मिलेगी।

और अगर आप 2 साल या फिर 3 साल के लिए अपना पैसा निवेश करते हो तो आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा 7% का ब्याज प्राप्त होता है।

वहीं अगर आप 4 या फिर 5 साल के लिए अपने पैसे को इसकी में जमा करते हैं तो आपको 7.5% का ब्याज मिलता है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?

Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?

जानकारी को आगे बढ़ने से पहले एक जरूरी बात आपको बता दूं पोस्ट ऑफिस में आपको FD स्कीम में ज्यादा से ज्यादा 5 साल की अवधि के लिए पैसा जमा कर सकते हो यदि आप उसके बाद भी अपने पैसे को और अधिक समय के लिए जमा करना चाहते हैं तो आपको अपना नया फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट ओपन करना होगा उसके बाद आप फिर से 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस में अपना अकाउंट चला सकते हैं।

कितना जमा करने पर कितना रिटर्न प्राप्त होगा

यदि आप पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपाजिट योजना में 5 साल के लिए अपने पैसे का निवेश करते हो तो आपको अच्छा खासियत व्यवस्था रिटर्न प्राप्त हो सकता है।

अगर आपके पास 4 लाख रुपए की इकट्ठा राशि है तो आप पोस्ट ऑफिस में उस राशि को फिक्स डिपाजिट कर सकते हैं और आप यदि उसे 5 साल के लिए फिक्स कर दो तो आपको 5 साल बाद सिर्फ ब्याज से 1,79,979 रुपए की धनराशि प्राप्त होगी। इसी में यदि हम आपकी जमा राशि को भी जोड़ दें तो आपका यह कल अमाउंट 5,79,979 रुपए होता है।