PNB Bank RD Scheme: हर महीने ₹2,500 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹4,22,476 रुपये

PNB Bank RD Scheme: साथियों, इन दिनों कम समय में अच्छा फंड जमा करने के लिए सबसे अच्छा निवेश विकल्प आरडी स्कीम है। आरडी स्कीम के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे जिसमे ग्राहकों को नियमित अंतराल पर छोटी-छोटी धनराशि जमा करके भविष्य के लिए एक बड़ी राशि जोड़ने की सुविधा प्रदान करती है। अगर आप भी किसी रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में निवेश करना चाहती है तो पीएनबी आरडी स्कीम में निवेश कर सकते है।

PNB Bank RD Scheme

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इन दिनों ग्राहकों को पहले से अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। क्योंकि बैंक की तरफ से अपनी आरडी स्कीम की ब्याज दरों में काफी बदलाव किया हुआ है। इस स्कीम में आप 6 महीने से लेकर 10 साल की अवधी के लिए निवेश कर सकते है। आइये जानते है इस स्कीम में आपको कितने निवेश पर कितना रिटर्न मिलेगा।

100 रूपए प्रतिमाह से शुरू कर सकते है निवेश

पीएनबी देश की सबसे प्राइवेट क्षेत्र की कुछ खास बेंको में से एक है, जिसमे निवेश करने पर पका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। और साथ में आपको मच्योरिटी के समय में पूरा पैसा वापस (Punjab National Bank RD) कर दिया जाता है। अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank RD) में खाता खुलवाते है तो कम से कम 100 रूपए प्रतिमाह से निवेश शुरू कर सकते है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। आप जितनी चाहे उतनी राशि 100 के गुणको में निवेश कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: LIC Jeevan Pragati Plan: रोजाना ₹200 रूपए के निवेश पर 28 लाख का रिटर्न, इन बातों का रखें ध्यान

LIC Jeevan Pragati Plan: रोजाना ₹200 रूपए के निवेश पर 28 लाख का रिटर्न, इन बातों का रखें ध्यान

अलग अलग अवधि के लिए मिलेगी अलग ब्याज दर

जैसे की आप जानते है इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में आप 1, 2, 3 और 5 साल के लिए निवेश कर सकते है। तो अगर आप 1 साल से 2 साल के लिए खाता खुलवाते है तो इस जमा पर आम नागरिको को 5.00% ब्याज दर दी जाएगी और वरिष्ठ नागरिको को 5.60% ब्याज दर मिलने वाली है। वही अगर बात करे 2 साल से 3 साल के लिए पैसे जमा करते है तो इस पर आम नागरिको को 5.25% ब्याज दर और वरिष्ठ नागरिको को 5.75% ब्याज दर का लाभ मिलता है।

ऐसे ही इससे अधिक समय की अवधि के लिए निवेश करते है तो 3 साल से 5 साल के लिए निवेश करने पर भी इतनी ही ब्याज दर मिलेगी। इसके बाद अगर आप 5 साल से 10 साल के लिए खाता (Punjab National Bank RD) खुलवाते है तो आम नागरिको को 6.50% ब्याज दर और वरिष्ठ नागरिको को 7.30% ब्याज दर मिलने वाली है। अगर आप इस स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपका भारतीय नागरिको होना जरूरी है।

2500 के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

पीएनबी आरडी स्कीम में निवेश करना उन लोगों के लिए बहुत अच्छा विकल्प होता है, जो हर महीने सैलरी लेते है या फिर अपना छोटा मोटा बिज़नेस करते है। एक उदहारण की मदद से जाने तो अगर आप हर महीने 2500 रूपए का निवेश करते है तो एक साल में आपका निवेश 30,000 रूपए हो जाता है। ठीक इसी तरह निवेश 10 सालों तक जारी रखते है तो आपका कुल निवेश 30,00,000 रूपए हो जाता है।

इसे भी जरूर देखें: PNB Fixed Deposit Scheme: ₹2 लाख रुपए FD में जमा करने पर मिलेगा जबरदस्त रिटर्न

PNB Fixed Deposit Scheme: ₹2 लाख रुपए FD में जमा करने पर मिलेगा जबरदस्त रिटर्न

बैंक की और 5 से 10 सालों की जमा अवधि पर 6.5% ब्याज दर दी जाती है। ऐसे में कैलकुलेट करे तो मैच्योरिटी के बाद आपको कुल 4,22,476 रूपए का रिटर्न मिलेगा। ऐसे में केवल ब्याज (Punjab National Bank RD) से आपकी 1,22,476 रूपए की कमाई होगी। इसी तरह आप जितनी अधिक राशि का निवेश करेंगे उतना ही अधिक रिटर्न मिलना है।