Mahila Samman Saving Certificate: मात्र 2 साल में मिलेंगे 2.32 लाख रुपये, इतने रूपए का करना होगा निवेश

Mahila Samman Saving Certificate: हमारे देश में केंद्र सरकारी सभी वर्ग के नागरिको के लिए योजनाए चलाती है। महिलाओ से लेकर वृद्ध नागरिक सभी के लिए बचत योजनाए चलाई जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्र सरकार की ज्यादातर योजनाएं पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाती है। आज हम बात करने वाले है महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के बारे में।

Mahila Samman Saving Certificate

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में कोई भी महिला अकाउंट खुलवाकर निवेश कर सकती है। खाता खुलवाने के लिए महिला 1000 रूपए से लेकर 2 लाख रूपए तक का निवेश कर सकती है। अधिकतर लोग पोस्ट ऑफिस (Mahila Samman Saving Certificate) में इसलिए निवेश करते है क्युकी इसमें रिस्क ना के बराबर होती है। इसमें आप बिना किसी चिंता के अपना पैसा डाल सकते है।

2 साल के लिए करना होगा निवेश

आइये जानते है महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना (Mahila Samman Saving Certificate) में किस प्रकार से रिटर्न दिया जा रहा है। महिलाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। अगर आप इसमें पैसा डालते है तो 100 के गुणको में निवेश करना होगा और इस निवेश की मैच्‍योरिटी की अवधि 2 साल की होती है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

Post Office PPF योजना: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलता है इतना पैसा

इतना मिलेगा ब्याज

इस योजना में ब्याज दर 7.5% सालाना के हिसाब से दिया जाता है। हालांकि ब्‍याज को तीन महीने के आधार पर जमा किया जाता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस योजना में 2 साल के लिए निवेश करते है उसके बाद ही आपको जमा राशि वापिस की जाएगी। इसके अलावा अगर आप किसी एनेर्जेन्सी में पैसा निकलना चाहते है तो जमा की तिथि से एक वर्ष के बाद जमा राशि का अधिकतम 40% तक हिस्‍सा निकाल सकते है।

2 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

मान लीजिये अपने महिला सम्‍मान सेविंग सर्टिफिकेट (Mahila Samman Saving Certificate) स्‍कीम में 2 लाख रूपए निवेश किए है। यह पैसा आपको 2 साल के लिए निवेश करना होगा, इस निवेश पर आपको 7.5% सालाना ब्याज मिलेगा। कैलकुलेशन के आधार पर 2 साल बाद आपको ₹32044 का ब्‍याज मिलेगा। ऐसे में कुल मिलाकर दो साल में 2,32044 रुपये मैच्‍योरिटी पर दिए जाएंगे।

समय से पहले निकासी

अगर आप खाते के दो साल होने से पहले पैसे निकालना चाहती है तो यह केवल 1 साल के बाद ही संभव है। क्युकी एक साल के पहले आप खाते से पैसा नहीं निकाल सकते है। है अगर महिला के खाते को एक साल हो चूका है तो वह जमा किए गए पैसों का 40 फीसदी तक निकाल सकती हैं।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?

Post Office Yojana: ₹1000, ₹2000, ₹5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 5 साल में इतने रूपये ?

इसके साथ ही अगर खाताधारक (Mahila Samman Saving Certificate) किसी बीमारी का शिकार हो जाता है तो ऐसी स्तिथि में आप MSSC खाता खुलवाने के छह महीने बाद उसे बंद करवा सकते है। लेकिन इस स्थिति में ब्याज दर में 2% कम करके पैसा वापस मिलता है, ऐसे में 5.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा।