Mahila Samman Bachat Yojana: सिर्फ 2 साल पैसा जमा पर मिलेगा ₹2,32,044 रूपये

Mahila Samman Bachat Yojana: सरकार की और से महिलाओ को लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से एक खास योजना शुरू की गयी है, जिसे महिला सम्‍मान बचत पत्र योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना में भारत में रहने वाली महिलाये और बेटियां अपना खाता खुलवा कर कुछ पैसे निवेश कर सकती है।

Mahila Samman Bachat Yojana

इस खाते पर उन्हें अच्छा रिटर्न दिया जाएगा। MSSC योजना में दो साल तक पैसा जमा करना होता है। दो साल के बाद आपको जमा राशि पर 7.5% ब्याज के हिसाब से पूरी रकम वापस कर दी जाएगी।

अगर आप भी इस योजना (Mahila Samman Bachat Yojana) में निवेश करना चाहती है तो 50,000, 1,00,000 और 2,00,000 रुपए तक का निवेश कर सकती है, 2 लाख से अधिक निवेश नहीं कर सकते है आप। आइये जाने कितना पैसा निवेश करने पर कितना रिटर्न मिलेगा…..

इतना मिलेगा रिटर्न

अगर कोई महिला महिला सम्मान बचत पत्र योजना (Mahila Samman Bachat Yojana) में 50,000 रुपए का निवेश खाता खुलवाती है। तो 7.5% ब्‍याज दर के हिसाब से दो साल बाद उसके खाते में पर 8,011 रुपए ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे। इस तरह महिला को 2 साल बाद मूलधन सहित 58,011 रुपए मिलने वाले होंगे।

इसके अलावा अगर कोई महिला 1 लाख रूपए का निवेश करती है तो 7.5% ब्‍याज दर के हिसाब से 2 साल बाद 1,16,022 रुपए ब्याज सहित मिलेंगे। ऐसे ही 1,50,000 रुपए के निवेश पर 1,74,033 रुपए मिलेंगे।

अगर कोई महिला 2 लाख रुपए का निवेश करती हैं तो 7.5% ब्‍याज दर के हिसाब से 2 साल बाद केवल ब्याज के ही 32,044 रुपए दिए जाएंगे। और कुल रकम 2,32,044 रुपए दी जाएगी।

ध्यान रखने योग्य बाते

MSSC योजना में ऐसा नहीं है की आप एक ही खाता (Mahila Samman Bachat Yojana) खुलवा सकती है। एक खाता खुलवाने के बाद आप और भी खाते खुलवा सकती है। यह खाता आप किसी भी नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकती है।

अब आप सोच रहे होंगे की खाता कहा खुलवाना है यह तो पता चल गया लेकिन कैसे खुलवाना है यह कौन बताएगा। तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है अगर आप महिला महिला सम्मान बचत पत्र योजना में खाता खुलवाना चाहते है तो फॉर्म-1 भरना होगा।

साथ में केवाईसी के लिए दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड और कलरफुल फोटो आदि साथ में ले जाना होगा। इस योजना का लाभ महिलाओ को साल 2025 तक दिया जाएगा।

समय से पहले निकाल सकते है पैसा

अगर आप खाते के दो साल होने से पहले पैसे निकालना चाहती है तो यह केवल 1 साल के बाद ही संभव है। क्युकी एक साल के पहले आप खाते से पैसा नहीं निकाल सकते है। है अगर आपके खाते को एक साल हो चूका है तो आप जमा किए गए पैसों का 40 फीसदी तक निकाल सकती हैं।

इसके साथ ही अगर खाताधारक (Mahila Samman Bachat Yojana) किसी बीमारी का शिकार हो जाता है तो ऐसी स्तिथि में आप MSSC खाता खुलवाने के छह महीने बाद उसे बंद करवा सकते है। लेकिन इस स्थिति में ब्याज दर में 2% कम करके पैसा वापस मिलता है, ऐसे में 5.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा।