LIC Jeevan Pragati Plan: हर रोज ₹200 जमा करने पर मिलेंगे 28 लाख रुपए, इतने साल बाद

LIC Jeevan Pragati Plan: अगर आप भी अपने लिए एक शानदार एलआइसी प्लान की तलाश कर रहे हैं पहले हम आपको बताने वाले हैं कैसे प्लान के बारे में जिसके माध्यम से आप कम निवेश करके भी काफी बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं अगर आप भी इस प्लान के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ाते रहें।

आज हम आपको जिस प्लान के बारे में बताने वाले हैं उसे प्लान में 12 वर्ष के बच्चे से लेकर 45 वर्ष तक के व्यक्ति आराम से निवेश कर सकते हैं और इसकी में आपको हर रोज मात्र ₹200 तक का निवेश करना होता है जिसके बाद आप मैच्योरिटी के संबंध में 28 लाख तक का फंड तैयार कर सकते हैं आज हम आपको एलआईसी जीवन प्रगति प्लान के बारे में बताने वाले हैं।

LIC Jeevan Pragati Plan

एलआईसी की तरफ से चलाई गई, यह एक प्रकार की खास स्कीम है इस स्कीम के तहत आप मात्रा हर रोज ₹200 निवेश करके 28 लख रुपए तक का फंड तैयार कर सकते हैं इसमें आपको छोटा-छोटा फंड तैयार करना है फिर कहीं छोटे-छोटे बचत करने होगी जिसके माध्यम से आप एक बड़ा फंड तैयार कर पाएंगे। 

इसे भी जरूर देखें: SBI Best Saving Scheme: ₹50,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹6,06,070 रुपए ब्याज, इतने साल बाद ? 

SBI Best Saving Scheme: ₹50,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹6,06,070 रुपए ब्याज, इतने साल बाद ? 

आयु सीमा 

एलआईसी की इस स्कीम में कोई भी निवेश कर सकता है इसके लिए आपकी न्यूनतम उम्र 12 साल होने चाहिए और अधिकतम उम्र 45 साल होने चाहिए इस उम्र सीमा के अंदर आप इस स्कीम की खरीदारी कर सकते हैं। 

कैसे इकट्ठा होगा फंड 

अगर आधिकारिक जानकारी के अनुसार बात करें तो अगर आप हर रोज मात्र ₹200 निवेश करते हैं तो आप एक महीने में ₹6000 का निवेश करेंगे और अगर सालाना बात की जाए तो आप 72000 का निवेश करेंगे और वहीं अगर 20 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको कम से कम तकरीबन 14 लाख ₹40000 का निवेश करना होगा इस प्लान के सभी फायदे जोड़कर के आपको 20 साल बाद 28 लाख रुपए का फंड मिल जाएगा।

इसे भी जरूर देखें: Shriram Finance FD Rates: 2 लाख के निवेश पर केवल ब्याज से होगी 1 लाख 12 हजार की कमाई, इतने सालो में

Shriram Finance FD Rates: 2 लाख के निवेश पर केवल ब्याज से होगी 1 लाख 12 हजार की कमाई, इतने सालो में