HDFC Bank Scheme: यह बैंक दे रहा FD स्कीम पर सबसे तगड़ा रिटर्न, देखें पूरी जानकारी

HDFC Bank Scheme: वरिष्ठ नागरिको को बैंको में किसी भी खाते पर अधिक ब्याज दर मिलती है। ऐसे ही HDFC बैंक ने भी वरिष्ठ नागरिको लाभ लेने के लिए एक योजना (HDFC Bank Scheme) शुरू की है जिसे ‘सीनियर सिटीजन केयर FD’ योजना के नाम से जाना जाता है।

HDFC बैंक द्वारा इस योजना को 2020 में शुरू किया गया था। इस योजना में वरिष्ठ नागरिको को सामान्य फिक्स्ड डिपाजिट की तुलना में 0.75% अधिक ब्याज का लाभ दिया जाता है।

HDFC Bank Scheme

बैंक की तरफ से शुरू की गयी इस योजना को बैंक ने एक लिमिट टाइम के लिए लागु किया है। जिसके अंतर्गत इसे सिर्फ 10 तारीख तक ही लाभ लिया जा सकता है। तो अगर आप भी किसी वरिष्ठ नागरिक के लिए खाता खुलवाना चाहते है तो तुरंत बैंक में आवेदन करे।

इतने रूपए से शुरू करे निवेश

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि HDFC बैंक की सीनियर सिटीजन केयर FD स्कीम में आप कम से कम 5,000 रूपए से खाता खुलवा सकते है। और अधिकतम 5 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

इस HDFC Bank Scheme में निवेश करने की समय सीमा न्यूनतम 5 साल 1 दिन और अधिकतम 10 साल तक के लिए निवेश कर सकते है। अगर आप भी इसका लाभ लेना चाहते है तो बिलकुल भी देर न करे, क्युकी आखरी तारीख नजदीक ही है इसके बाद आप इसका लाभ नहीं ले पाएंगे।

सीनियर सिटीजन केयर FD स्कीम दे रही इतना ब्याज

एचडीएफसी बैंक की इस शानदार योजना में 7 दिन से 14 दिन के लिए आम नागरिको को 3.00% ब्याज दर मिलेगी और सीनियर सिटीजन को 3.50% ब्याज दर का लाभ मिलेगा। और 30 दिन से 45 दिन के लिए आम नागरिको को 3.50% ब्याज व सीनियर सिटीजन के लिए 4.00% ब्याज दर दी जायगी।

इसके साथ ही 90 दिन से 6 महीने के बराबर की अवधि के लिए आम नागरिको को 4.50% और सीनियर सिटीजन को 5.00% ब्याज दर मिलेगी। इसके बाद 1 साल से 15 महीने से कम की अवधि के लिए आम नागरिको (HDFC Bank Scheme) को 6.60 प्रतिशत ब्याज और सीनियर सिटीजन के लिए 7.10 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ मिलेगा।

2 साल से 3 साल की समय अवधि के लिए आम नागरिक को 7.00 प्रतिशत ब्याज और सीनियर सिटीजन के लिए 7.50 प्रतिशत ब्याज दर तय की गयी है। अंत में 5 साल से 10 साल की समय अवधि के लिए आम नागरिक को 7.00 प्रतिशत ब्याज और सीनियर सिटीजन के लिए 7.75 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ दिया जाएगा।

कितना जमा करने पर कितना मिलेगा रिटर्न

यदि आप HDFC बैंक के इस स्कीम में 6 लाख रूपये जमा करते है 5 साल के लिए तो आपको 7.00 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से आपको पांच साल के मच्यरोटी बाद 8,48,867 रूपये मिलेंगे और इस स्कीम में आपको 2,48,867 रूपये का रिटर्न मिलेगा।