Best SBI Mutual Fund: ₹25,000 रूपये जमा पर मिलेंगे ₹5,77,640 रूपये का रिटर्न इतने साल बाद

SBI Mutual Fund: आज के समय में सभी लोग निवेश करने से पहले कई बार सोचते है कि शेयर बाजार में पैसे लगाएं या फिर म्‍यूचुअल फंड या एफडी में, लेकिन उनकी एक ही उम्मीद होती है कि उन्हें अच्छा रिटर्न मिल सके। कम समय में अच्छा रिटर्न पाने के लिए लोग कई निवेश विकल्पों के बारे में रिसर्च करता है। लेकिन वह तय नहीं कर पाते है।

Best SBI Mutual Fund

आज हम आपको एक ऐसे ही निवेश विकल्प के बारे में बताने वाले है जिसमे निवेश कर आप अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है। हम जिस निवेश विकल्प की बात कर रहे है उसमे आप केवल 25 हजार रूपए का निवेश कर मेच्‍योरिटी पर 5,77,640 रुपये का रिटर्न पा सकते है। इसमें चौकने की कोई जरुरत नहीं है, यह एक सच बात है।

SBI Flexi Cap Fund Lumpsum Scheme

अब मुद्दे की बात पर आते है, हम बात कर रहे है एसबीआई म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम (SBI Flexi Cap Fund Lumpsum Scheme) के बारे में। इसी स्कीम में 25 हजार रूपए निवेश करने पर आप मैच्योरिटी पर 9.58 लाख रुपये पा सकते है। अब आप सोच रहे होंगे की इसमें कितने गुना तक रिटर्न मिलता है, तो इस स्कीम में आपको 40 गुना तक रिटर्न मिलता है। भारतीय स्टेट बैंक की यह योजना पिछले कुछ समय से काफी अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

अगर आप इस योजना में निवेश कर रहे है तो इस योजना का नाम भी जानना जरूरी है। स्टेट बैंक की इस स्कीम को SBI Flexi Cap Fund Lumpsum Scheme के नाम से जाना जाता है। यह Mutual Fund अपने में ही बहुत खास है, आप इसमें दो तरह से पैसा निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें लम्‍पसम के रूप में यानी एकमुश्‍त पैसे लगाकर भी निवेश किया जा सकता है। अगर आप सिर्फ SIP के खोल के हर महीने पैसे जमा कर सकते है।

इतना मिलता है ब्‍याज

SBI Flexi Cap Fund की लम्‍पसम Scheme में रिटर्न की बात की जाये तो पिछले एक साल में इस स्कीम (SBI Flexi Cap Fund Lumpsum Scheme) में 30 फीसदी रिटर्न मिला है। और पिछले 3 साल के रिटर्न की बात करे तो इसमें 16 फीसदी का रिटर्न दिया है।

इसी तरह, 5 साल में इस म्यूच्यूअल फंड में 17 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबसे इसकी शुरुआत हुई है, अगर तब से अब तक का रिटर्न देखें तो हर साल औसतन 17 फीसदी से ज्‍यादा का ही रिटर्न मिला है। यह फंड हाउस अब तक 12,555 करोड़ रुपये का निवेश हासिल कर चुका है।

इसे भी जरूर देखें: Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

यहाँ जाने कैलकुलेशन

इस स्कीम में मिलने वाले रिटर्न के बारे में तो अपने जान ही लिया। अगर अब SBI की इस स्कीम में लम्‍पसम के तहत 25 हजार रुपये का निवेश करते हैं। इस निवेश पर बताये कैलकुलेशन के हिसाब से सालाना 17 फीसदी का रिटर्न मिलता है।

और आप 20 साल तक इसमें अपना निवेश बनाए रखते हैं तो मेच्‍योरिटी पर आपको 5,77,640 रुपये की राशि मिलेगी। ऐसा नहीं है कि यह फंड कभी-कभी रिटर्न देता है, जिस समय से इसे लागु (SBI Mutual Fund) किया गया उसी समय से अभी तक इस पर 17 फीसदी सालाना रिटर्न दिया जा रहा है।