Best Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में 1 लाख रूपए का करे निवेश इतने सालों में मिलेगा दुगुना रिटर्न

Best Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस के द्वारा अपने निवेशकों के लिए बहुत सी बचत योजनाए चलाई जाती है, जिनमे अच्छा रिटर्न मिलता है। अगर आप भी किसी ऐसे निवेश की तलाश में है जिसमे एकमुश्त निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिले तो आप पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश कर सकते है। इस फिक्स्ड डिपाजिट स्कीम में एकमुश्त पैसा जमा करना होता है और मैच्योरिटी पूरी होने पर ब्याज सहित रिटर्न मिलता है।

Best Saving Scheme

FD में आप हर महीने कम से कम 1000 रूपए से निवेश शुरू करे सकते है। 1000 रूपए कोई बड़ी बात नहीं है एक महीने ने यह आप आसानी से निकाल सकते है। इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसे जमा करा सकते हैं। अगर आप भी एफडी खाता (Best Saving Scheme) खुलवाना चाहते है तो इसके बारे में पूरी जानकारी ले ले। थोड़ा ध्यान दीजिये आपको इसमें मिलने वाले ब्याज के बारे में विस्तार से जानकारी मिलने वाली है।

7.5 फीसदी मिलेगा ब्याज

पोस्ट ऑफिस की इस सावधि जमा योजना में आप अपना पैसा बिना किसी चिंता के निवेश कर सकते है। इसमें मिलने वाली ब्याज दर की बात करे तो इसमें निवेश करने पर आपको 7.5 फीसदी तक ब्याज (Best Saving Scheme) मिलेगा। ब्याज के बारे में अच्छे से समझ आ सके इसके लिए निचे दी गयी तालिका को पढ़े।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

क्रमांकअवधि इतनी मिलेगी ब्याज दर
1.1 साल6.90 फीसदी
2.2 साल7.00 फीसदी
3.3 साल7.00 फीसदी
4.5 साल7.50 फीसदी

बच्चो के लिए खुलवा सकते है खाता

अगर आप भी अपने लिए FD अकाउंट खुलवाना चाहते है तो आसानी से खुलवा सकते है, ऐसा नहीं है कि आप एक ही खाता खुलवा सकते है। आप जिनते चाहे उतने खाते खलुवा सकते है। 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे के लिए भी माता पिता एफडी खाता (Best Saving Scheme) खुलवा सकते है।

कितने दिनों में डबल हो जाएगा पैसा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करते है तो 5 साल में अच्छा मुनाफा कम सकते है। और अगर 10 साल के लिए फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश करते है तो दुगुना रिटर्न प्राप्त कर सकते है। जी हां, अगर आप 1 लाख रूपए 5 साल के लिए निवेश करते है तो 7.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से एफडी पर 44,995 रूपए का ब्याज मिलेगा और कुल रिटर्न 1,44,995 रूपए का होगा।

साथ ही अगर आप इस निवेश अवधि को 5 साल के लिए और जारी रखते है तो 10 साल में आपको ब्याज के तौर पर 1,10,235 रूपए मिलेंगे। इस तरह आपकी कुल रकम 2,10,235 रूपए हो जाएगी। इसी तरह आप 1 लाख रूपए पोस्ट ऑफिस एफडी में जमा कर 10 साल में अपना निवेश दुगुना हासिल कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

टैक्स छूट का मिलेगा लाभ

इन सभी के साथ पोस्ट ऑफिस अपने निवेशकों को इस स्कीम में निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ देती है। लेकिन अगर आप समय से पहले अपने फिक्स्ड डिपाजिट खाते से पैसा निकलते है तो इसके लिए पेनल्टी देना जरूरी होता है। एफडी खाता खुलवाने के लिए आपको नजदीक के किसी पोस्ट ऑफिस (Best Saving Scheme) में जाकर संपर्क करना होगा। कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ आप इस योजना में मिल रहे अधिकतम ब्याज का लाभ ले सकते है।