PNB RD Scheme: ₹3,500 रूपए का निवेश करने पर मिलेगा लाखों का रिटर्न इतने साल बाद

PNB RD Scheme: हर किसी को निवेश पर अच्छा रिटर्न चाहिए होता है या फिर तगड़ा ब्याज चाहिए होता है। ऐसे में अगर आप भी यही चाहते है तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले है जिसमे निवेश कर तगड़ा फंड जमा कर सकते है। हम बात कर रहे है पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से चलाई जा रही है इस स्कीम में निवेश करके आप मोटी ब्याज दर कमा सकते हैं।

PNB RD Scheme

पीएनबी की रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में 6 महीने से लेकर 10 साल के लिए निवेश कर सकते है। RD एक ऐसा इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है, जिसमे हर महीने या तय समयानुसार एक निश्चित राशि जमा करनी होती हैं और इस पर ब्याज (PNB RD Scheme) प्राप्त करते हैं। जब यह योजना परिपक्व होती है (मच्योरिटी के बाद), ग्राहक को जमा की गई राशि के साथ-साथ उस पर मिला ब्याज भी वापस किया जाता है। आइये जानते है हर महीने ₹3,500 के निवेश पर 5 साल में कितना रिटर्न दिया जाएगा।

₹100 प्रतिमाह से शुरू कर सकते है निवेश

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक में निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो नजदीकी बैंक शाखा में जाकर या फिर ऑनलाइन की मदद से अकाउंट खुलवा सकते है। अपने रेकरिंग डिपाजिट खाते में कम से कम 100 रूपए महीने से निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम निवेश (PNB RD Scheme) की बात करे तो कितनी भी राशि जमा कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: LIC Jeevan Pragati Plan: रोजाना ₹200 रूपए के निवेश पर 28 लाख का रिटर्न, इन बातों का रखें ध्यान

LIC Jeevan Pragati Plan: रोजाना ₹200 रूपए के निवेश पर 28 लाख का रिटर्न, इन बातों का रखें ध्यान

आरडी अकाउंट पर मिल रहा है इतना ब्याज

वैसे PNB आरडी स्कीम में अलग अलग अवधि के लिए भिन्न ब्याज दर दी जाती है। वर्तमान में मिलने वाली ब्याज दर के बारे मे बात करे तो 2 साल की जमा अवधि पर 5% ब्याज दर दी जा रही है। और 3 साल के लिए निवेश करने पर 5.5 फीसदी ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है। और वहीं अगर 5 साल से लेकर के 10 साल के लिए निवेश करेंगे तो आपको 6.50% की ब्याज दर दी जाएगी।

5 साल में मिलेगा काफी तगड़ा रिटर्न

पंजाब नेशनल बैंक (PNB RD Scheme) देश के प्राइवेट सेक्टर के कुछ बड़े बेंको में से एक है। यहाँ हर महीने जितना अधिक पैसा जमा किया जाएगा उतना ही अधिक रिटर्न भी मिलेगा। एक उदहारण की मदद से जाने तो अगर आप एक महीने में 3500 रूपए का निवेश करते है तो एक साल में जमा राशि ₹42,000 हो जाती है। ऐसे में 5 साल में आपके आरडी खाते में ₹2,10,000 जमा हो जाते है। ऐसे ही अब कैलकुलेट करे तो 6.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से आपके खाते में 5 साल की मैच्योरिटी के बाद कुल 2,48,465 रूपए राशि मिलती है।

टैक्स छूट का ले सकते है लाभ

यह पीएनबी की और से चलाई जा रही एक शानदार स्कीम है। जिसमे RD खाते पर बैंक आपको 90% तक का लोन या ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान कर सकता है। साथ ही योजना की अवधि पूरी होने पर, आपको जमा राशि और उस पर प्राप्त ब्याज का भुगतान किया जाएगा। अभी के समय में इस स्कीम (PNB RD Scheme) के अंतर्गत आपको टैक्स की छूट मिलती है यानी की आपका ब्याज दर पर किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लिया जाएगा।

इसे भी जरूर देखें: PNB Fixed Deposit Scheme: ₹2 लाख रुपए FD में जमा करने पर मिलेगा जबरदस्त रिटर्न

PNB Fixed Deposit Scheme: ₹2 लाख रुपए FD में जमा करने पर मिलेगा जबरदस्त रिटर्न