SBI FD Scheme: ₹3.5 लाख की FD करने पर मिलेगा धाकड़ रिटर्न SBI की स्कीम में

SBI FD Scheme: भारतीय स्टेट बैंक देश के सबसे बड़े बेंको में से है, जो अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की सेविंग स्कीम्स चलाती है। जिसमे निवेश करने पर आपको सुरक्षित और निश्चित रिटर्न दिया जाता है। अगर आप एसबीआई एफडी स्कीम में निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो यह आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन है। जिसमे आपको एकमुश्त निवेश करना होता है, जिस पर बैंक द्वारा तय की गई ब्याज दर पर रिटर्न मिलता है।

SBI FD Scheme

SBI फिक्स्ड डिपाजिट स्कीम (SBI FD Scheme) में आप अपने हिसाब से पैसे जमा कर सकते है। आप जितने अधिक समय के लिए निवेश करेंगे उतना ही अधिक रिटर्न दिया जाएगा। एफडी योजना के तहत ब्याज दरें जमा की गई राशि और अवधि के आधार पर अलग-अलग हो सकती हैं। फ़िलहाल में 5 साल की जमा अवधि के लिए बैंक निवेशकों को 6.5 फीसदी ब्याज दर दे रही है।

3.5 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

अगर आपको एसबीआई FD स्कीम 2024 में निवेश करना हैं, तो इसके लिए आपको एसबीआई एफडी कैलकुलेटर के माध्यम से गणित को समझाया है। जैसे की अगर आप 5 साल की जमा अवधि के लिए 3,50,000 रूपए का निवेश करते है तो इस पर काफी अच्छा रिटर्न पा सकते है।

इसे भी जरूर देखें: Best Investment Scheme: हर महीने ₹2,500 रूपये जमा करने पर मिलेंगे मैच्योरिटी के बाद ₹8,13,642 रूपए

Best Investment Scheme: हर महीने ₹2,500 रूपये जमा करने पर मिलेंगे मैच्योरिटी के बाद ₹8,13,642 रूपए

हिसाब लगाया जाये तो इस जमा अवधि (SBI FD Scheme) पर बैंक आपको 6.5% ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न देने वाली है। ऐसे में कैलकुलेट करे तो मैच्योरिटी पर आपको कुल ₹4,83,147 का फंड मिलेगा। जिसमे से केवल ब्याज से आपकी 1,33,147 रूपए की कमाई होगी।

ऑनलाइन खुलवाया सकता है FD अकाउंट

भारतीय स्टेट बैंक की इस फिक्स्ड डिपाजिट स्कीम में निवेश करने के लिए आप नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते है। बैंक में आपको साथ में कुछ जरूरी दस्तावेज ले जाने होंगे, जो खाता खुलवाने में काम आने वाले है। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन इन्वेस्ट करना चाहते है तो SBI YONO एप्लीकेशन की मदद से अप्लाई कर सकते है। अकाउंट खुलवाने के लिए सबसे पहले ऐप डाउनलोड करें और उसमें ऑनलाइन फॉर्म भर के आपको जितनी राशि निवेश करनी हैं, उसका पेमेंट कर दें।

समय से पहले निकासी

अगर किसी आवेदक को निवेश के दौरान पैसो की जरुरत पड़ती है तो वह पैसे नहीं निकाल सकता है। अगर वह निकालता भी है तो, काफी जुर्माना देना होगा। हालांकि, इस स्कीम (SBI FD Scheme) में निवेश करने के बाद आपको लोन (Loan) की सुविधा भी दी जाती हैं। आवेदन करने पर आपको लोन आपके द्वारा जमा की गयी राशि के मुताबिक दिया जाता है। इसके लिए आपको कोई गारंटी नहीं देनी होती है। अधिक समय के लिए निवेश की स्तिथि में आपका मूलधन दुगुना भी हो सकता है।

इसे भी जरूर देखें: Money Making Online: ऑनलाइन घर पर कमाओं इन 4 तरीकों से महीने के ₹30,000 रूपये

Money Making Online: ऑनलाइन घर पर कमाओं इन 4 तरीकों से महीने के ₹30,000 रूपये