Post Office PPF Scheme: ₹1,200 रूपए महीना जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद ₹3,90,548

Post Office PPF Scheme: एसबीआई बैंक हमारे देश में सबसे लोकप्रिय बेंको में से एक है। जो की अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की बचत योजनाए चलाती है। आज हम ऐसी ही एक खास स्कीम के बारे में बताने वाले है, जिसे पब्लिक प्रोविडेंट फ़ंड (PPF) स्कीम के नाम से जाना जाता है। यह एक ऐसी स्कीम है जिसमे निवेश करने पर आपको अन्य बचत योजनाओं की तुलना में अच्छा रिटर्न देती है।

Post Office PPF Scheme

भारतीय स्टेट बैंक की पीपीएफ (PPF Scheme) में निवेश करने पर खाताधारको को काफी फायदे मिलते है। जिनमे प्रमुख रूप से मिलने वाले लाभों में आयकर में छूट के साथ में अधिक ब्याज दर मिल जाता है और साथ में निवेश की गई रकम पर कम्पाउंडिंग का लाभ भी मिलता है। इस PPF स्कीम में निवेश की शुरुआत न्यूनतम 500 रूपए महीने से की जा सकती है और अधिकतम एक वर्ष में 1.5 लाख का निवेश कर सकते है।

15 सालों में मैच्योर होगा खाता

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की और से चलाई जा रही इस स्कीम में मौजूदा समय में काफी तगड़ी ब्याज दर दी जा रही है। अगर आप निवेश करते है तो आपको इस समय 7.1% ब्याज दर का लाभ मिल रहा है। आपको बता दें की सरकार समय समय पर ब्याज दरों में बदलाव करती रहती है।

इसे भी जरूर देखें: SBI PPF Account: हर महीने ₹3000 रूपए जमा करने पर मिलेगा ₹9,76,370 रूपए का फंड

SBI PPF Account: हर महीने ₹3000 रूपए जमा करने पर मिलेगा ₹9,76,370 रूपए का फंड

इसलिए आपको निवेश से पहले एक बाद बैंक या फिर उस वित्तीय संस्थान में ब्याज दरों की जानकारी लेनी चाहिए जहां आप निवेश करने वाले है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाते (PPF Scheme) की मैच्योरिटी 15 साल की होती है। और आप इसको 5-5 साल के लिए और भी आगे बढ़ा सकते है।

ये लोग कर सकते है निवेश

SBI की और से चलाई जा रही इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपका भारतीय निवासी होना जरूरी है। खाता खुलवाने के लिए आप नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदक कर सकते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन SBI YONO एप की मदद से अप्लाई कर सकते है।

इसके अलावा कोई भी माता पिता अपने 10 साल या फिर इससे अधिक उम्र के बच्चो के लिए भी अकाउंट खुलवा सकते है और निवेश कर सकते है। जब वह 18 साल का हो जाता है तो उसको PPF Scheme में मिलने वाली ब्याज दरों का लाभ मिलना शुरू हो जाता है।

इसे भी जरूर देखें: LIC Jeevan Pragati Plan: रोजाना ₹200 रूपए के निवेश पर 28 लाख का रिटर्न, इन बातों का रखें ध्यान

LIC Jeevan Pragati Plan: रोजाना ₹200 रूपए के निवेश पर 28 लाख का रिटर्न, इन बातों का रखें ध्यान

₹1,200 महीने के निवेश पर जमा कर सकते है इतना फंड

अगर कोई नागरिक अपने पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाते में हर महीने 1200 रूपए जमा करता है तो वाकई 15 सालों में अच्छा फंड जमा कर सकता है। आइये आपको विस्तार से इस बारे में बताते है। जैसे की एक महीने में ₹1200 का निवेश होता है तो एक साल में खाते मे ₹14,400 रूपए जमा हो जाते है।

इसी तरह निवेश को 15 सालों तक जारी रखते है तो जमा राशि ₹2,16,000 हो जाती है। इस जमा पर भारतीय स्टेट बैंक की और से 7.1 फीसदी ब्याज दर दी जाती है। ऐसे में SBI PPF कैलकुलेटर की मदद ले तो आपको मैच्योरिटी पर ₹3,90,548 की रकम मिलती है। इसमें से केवल ब्याज से आपकी ₹1,74,548 की इनकम होगी।