Post Office Monthly Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹9,250 रूपये सिर्फ इतना जमा पर ?

Post Office Monthly Scheme: पोस्ट ऑफिस की और से सभी वर्ग के नागरिको के लिए छोटी बचत योजनाएं चलाई जाती है। इन्ही में से एक स्कीम के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है जिसमे निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद भी निश्चित आय प्राप्त कर सकते है। इस योजना को पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के नाम से जाना जाता है।

Post Office Monthly Scheme

यह पोस्ट ऑफिस की और से चलाई जा रही सबसे लोकप्रिय स्कीम है जिसमे निवेश करने पर आपको हर महीने ब्याज मिलता है। इसमें आपको केवल एक बार ही अपने पैसे को निवेश करना होता है और फिर हर महीने आपको एक निश्चित राशि का भुगतान पोस्ट ऑफिस की तरफ से 5 साल तक किया जाता है। इस POMIS स्कीम का अगर आप भी लाभ लेना चाहते है तो आइये जानते है इसके बारे मे कुछ खास जानकारी।

जाने क्या है पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम ?

भारतीय डाकघर की और से चलाई जा रही यह मासिक आय योजना (Post Office Monthly Scheme) 5 साल की जमा अवधि के साथ आती है। जिसमे आपको एक साथ पैसे जमा करने होते है, जिसके बाद आपको हर महीने ब्याज के रूप में पैसे दिए जाते है। आज के समय में कई लोगो ने इस योजना में अपना पैसा निवेश किया हुआ है। इससे उनका पैसा भी सुरक्षित हो जाता है और हर महीने घर खर्चा चलाने के लिए कुछ पैसे भी मिल जाते है।

इसे भी जरूर देखें: Kisan Vikas Patra Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा जमा करने पर मिलेगा दुगना पैसा

Kisan Vikas Patra Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा जमा करने पर मिलेगा दुगना पैसा

₹1000 रूपए से खुलवा सकते है अकाउंट

इस MIS Scheme में अकाउंट खुलवाने के ले आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर संपर्क करना होगा। अकाउंट खुलवाने के लिए आपको साथ में कुछ जरूरी दस्तावेज साथ ले जाने होंगे जो आपको वहाँ मांगे जा सकते है। अब निवेश के बारे में जाने तो कम से कम 1000 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम निवेश (Post Office Monthly Scheme) की बात करे तो सिंगल अकाउंट में 9 लाख तक जमा कर सकते है और जॉइंट अकाउंट में 15 लाख तक की राशि जमा कर सकते है, यह जॉइंट अकाउंट तीन लोग मिलकर खुलवा सकते है।

हर महीने मिलेंगे ₹9,250 रूपए

अगर किसी आवदेक के पास निवेश करने के लिए रकम है तो आप हर महीने के अच्छी रकम पा सकते है। अपने अगर पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में सिंगल अकाउंट (Post Office Monthly Scheme) खुलवाया है और उसमे 9 लाख रूपए जमा किये है। तो आपको तय ब्याज दर के 7.1% के हिसाब से हर महीने ₹5500 रूपए का ब्याज मिलेगा।

और यह रकम आपको 5 साल तक मिलेगी। इसी तरह अगर आप जॉइंट अकाउंट खुलवाते है तो 15 लाख का निवेश करना होगा। और इस जमा पर तय ब्याज दर के हिसाब से हर महीने ₹9250 रूपए का लाभ दिया जायेगा। इस योजना में आपका निवेश किया पैसा 5 साल के बाद वापिस मिल जाता है।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: ₹4,000 रूपये जमा करने पर मिलेगा 22 लाख रूपए का तगड़ा रिटर्न

Sukanya Samriddhi Yojana: ₹4,000 रूपये जमा करने पर मिलेगा 22 लाख रूपए का तगड़ा रिटर्न