Post Office Scheme: 1 लाख रूपये जमा करना पर 2 साल बाद मिलेगा इतना रिटर्न

Post Office Scheme: हमारे देश की केंद्र सरकार की और से सभी वर्ग के लोगो के लिए बचत योजनाए चलाई जाती है। आज हम आपको बताने वाले है सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए एक स्कीम चलाई है। जिसे महिला सम्‍मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना (Mahila Samman Savings Certificate 2024) के नाम से जाना जाता है। इसमें निवेश करने के लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर संपर्क करना होगा।

Post Office Scheme

पोस्ट ऑफिस के बारे में तो आप जानते ही होंगे जो अपने निवेशको के लिए कई तरह की स्माल सेविंग स्कीम चलता है। सरकार की और से चलाई जा रही MSSC स्कीम भी पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत आती है। इसे केंद्रीय बजट 2023 में घोषित किया गया था। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को वित्तीय रूप से सशक्त बनाना और उन्हें सुरक्षित बचत का एक आकर्षक साधन प्रदान करना है।

1000 रूपए से शुरू कर सकते है निवेश

अब बात करे पोस्ट ऑफिस की और से चलाई जा रही इस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के निवेश के बारे में तो आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकती है। याद रहें यह योजना केवल महिलाओ के लिए चलाई जा रही है। एमएसएससी अकाउंट खुलवाने के बाद आप इसमें (Mahila Samman Savings Certificate 2024) कम से कम 1000 रूपए का निवेश कर सकती है। और अधिकतम एक खाते में 2 लाख रूपए तक की राशि का निवेश कर सकती है। अगर आप अधिक निवेश करना चाहती है तो और भी खाते खुलवा सकती है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Superhit Scheme: पुरे 5 साल तक हर महीने मिलेंगे ₹9,250 रूपय सिर्फ करने होगा यह काम

Post Office Superhit Scheme: पुरे 5 साल तक हर महीने मिलेंगे ₹9,250 रूपय सिर्फ करने होगा यह काम

MSSC स्कीम पर मिल रहा इतना ब्याज

महिला सम्‍मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम पर मिलने वाले ब्याज दर की बात करे तो यह सरकार के द्वारा तय किया जाता है। वर्तमान में सरकार इस स्कीम पर 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दे रही है। यह ब्याज हर तिमाही में अकाउंट में जुड़ता है पर पूरा मूल मैच्योरिटी के बाद मिलती है। इस स्कीम में गारंटी रिटर्न मिलता है। इसमें निवेश करने के लिए आवेदक महिला का भारतीय निवासी होना जरूरी है।07

2 साल के निवेश पर कितना मिलेगा रिटर्न

अगर कोई महिला इस स्कीम में 2 साल की मैच्योरिटी पर 2 लाख की राशि का निवेश करती है तो आवेदक महिला को कुल 2.32 लाख रुपये मिलेंगे। वैसे आपकी खास जानकारी के लिए बता दे कि यह स्कीम एक एफडी (FD) की तरह ही काम करती है। इस पूरी राशि में से 2 साल में केवल ब्याज से आपकी 32 हजार रूपए की इनकम होगी। इसी तरह 1 लाख के निवेश पर 16,022 रुपए केवल ब्याज के होंगे।

कौन कर सकता है निवेश

अगर आप अधिक राशि का निवेश करना चाहती है तो दो MSSC खाते (Mahila Samman Savings Certificate 2024) भी खुलवा सकती हैं। हालांकि, दोनों खातो के बीच कम से कम 3 महीने का गैप होना चाहिए। ओर अगर आप मैच्योरिटी से पहले जमा राशि निकलना चाहते है तो अकाउंट खुलवाने के 1 साल के बाद इसमें से 40 फीसदी तक की राशि निकाल सकते है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: ₹42,000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹2,48,465 रूपये इतने साल बाद ?

Post Office Scheme: ₹42,000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹2,48,465 रूपये इतने साल बाद ?

अब बात करे पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश की तो कोई भी महिला अपने लिए या फिर अपनी नाबालिग लड़की के लिए अकाउंट ओपन कर सकती है। माइनकर अकाउंट में अभिभावक के जरिये निवेश किया जाएगा। इसके अलावा पति अपनी पत्नी के लिए भी इसमें निवेश कर सकते हैं।