SBI FD Scheme: इस स्कीम में 400 दिन में मिलेंगे ₹6,46,685 रूपये

SBI FD Scheme: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। हाल फ़िलहाल में भारतयी स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक स्पेशल FD स्कीम शुरू की है, जिसे अमृत कलश योजना के नाम से जाना जाता है। इसमें निवेश करने पर आपको अन्य बेंको की तुलना में अधिक रिटर्न दिया जाता है। अगर आप चाहते है कि आपका लगाया गया पैसा सुरक्षित रहे तो SBI अमृत कलश स्कीम से अच्छा कोई ऑप्शन नहीं है।

SBI FD Scheme

एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, यह 400 दिनों की जमा अवधि के साथ आने वाली स्पेशल फिक्स्ड डिपाजिट स्कीम है। जिसमे निवेश करने पर आम नागरिको को 7.10% ब्याज दर दी जाएगी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.60% ब्याज दर मिलेगी। और अगर कोई आवेदक स्टेट बैंक के कर्मचारी या पेंशनर इसमें निवेश (SBI FD Rates) करते हैं तो उन्हें 1% का अतिरिक्त ब्याज दर दी जाएगी।

6 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

SBI की और से चलाई जा रही इस स्कीम की मैच्योरिटी के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इसमें आपका पैसा 400 दिनों के लिए जमा होता है, जिस पर आपको 7.1% ब्याज दर दी जाती है। ऐसे में अगर कोई आवेदक 6 लाख रूपए जमा करता है. तो इस पर आम नागरिको को ₹46,685 रुपये ब्याज (SBI FD Rates) के रूप में मिलेंगे। 400 दिन पुरे होने के बाद ₹6,46,685 रूपये मिलेंगे।

इसे भी जरूर देखें: New SBI RD Scheme: 10 हजार रूपये जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद ₹16,89,871 रूपये

New SBI RD Scheme: 10 हजार रूपये जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद ₹16,89,871 रूपये

अन्य जमा अवधि के लिए मिलेगा इतना ब्याज

अगर आप अलग समय अवधि के लिए निवेश करना चाहते है तो बैंक की और से 7 से 45 दिनों की अवधि की FD पर 3.00 फीसदी ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है। इसके बाद 2 साल से लेकर 3 साल से कम की अवधि पर 7 प्रतिशत ब्याज दर दी जाएगी। इसके बाद 46 दिनों से 179 दिनों की फिक्स्ड डिपाजिट पर 4.5% ब्याज दर मिलेगी। इसके बाद 180 दिनों से 210 दिनों की FD पर 5.25% ब्याज दर मिलेगी। इसके बाद 3 साल से 10 साल की एफडी स्कीम पर 6.50 फीसदी कर दिया है।

प्रीमैच्योर विदड्रॉल की मिलेगी सुविधा

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की इस स्कीम के चलते अगर आपको किसी वजह से पैसो की जरुरत पड़ती है तो FD तुड़वा सकते है। हां लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि किसी भी फिक्स्ड डिपाजिट (SBI FD Rates) को तुड़वाने पर आपको पेनल्टी देनी होती है। अगर आपके द्वारा एफडी स्कीम में जमा की राशि 5 लाख रुपए से कम है तो उस अमाउंट पर 0.5 प्रतिशत की पेनल्टी भरनी होगी, और अगर अमाउंट 5 लाख से अधिक है तो 1% की पेनल्टी लगेगी।

ऑनलाइन खुलवा सकते है FD अकाउंट

अगर कोई आवेदक भारतीय स्टेट बैंक की इस Amrit Kalash Scheme में निवेश करना चाहता है तो आधिकारिक एसबीआई वेबसाइट या योनो एसबीआई ऐप के माध्यम से आवेदन कर सकता है। इसके बाद सबसे पहले लॉगइन करें और ‘इन डिपॉजिट एंड इन्वेस्टमेंट’ सेक्शन के तहत FD सेक्शन पर क्लिक करे। फिर आपके सामने एक पेज खुल जाएगा, वहा निवेश राशि और अपनी पूर्ण जानकारी दर्ज करे। सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दे। इस तरह आप ऑनलाइन की मदद से एफडी स्कीम में निवेश कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Scheme: ₹7,09,902 रूपये का रिटर्न पाने के लिए इतना करना होगा जमा

SBI RD Scheme: ₹7,09,902 रूपये का रिटर्न पाने के लिए इतना करना होगा जमा