Post Office FD Scheme: एक बार पैसा जमा करों 5 साल बाद मिलेंगे ₹7,24,974 रूपए

Post Office FD Scheme: निवेश की तलाश में अक्सर लोग इधर उधर भटकते रहते है, किसी के पास निवेश करने की सही समझ नहीं होती है। लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से एक सुरक्षित और बेहतर निवेश विकल्प के बारे में बताने वाले है। जिसमे निवेश कर आप काफी अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है। पोस्ट ऑफिस की और से संचालित स्माल सेविंग स्कीम इन्ही के लिए जानी जाती है।

Post Office FD Scheme

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम (Fixed Deposit Investment) आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। फिक्स्ड डिपाजिट एक ऐसा निवेश विकल्प है, जिसमे अगर आप 5 लाख का निवेश करते है तो 5 साल की अवधि में आपका निवेश आप बढ़कर 7 लाख 24 हजार रुपये तक हो जाता है। ऐसे ही आप भी अच्छा रिटर्न पाना चाहते है तो आइये जानते है आप किस प्रकार से इसमें निवेश कर सकते है।

इतने समय के लिए कर सकते है निवेश

फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश (Fixed Deposit Investment) के लिए आप नजदीक के पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते है। इस खाते में आपको एकमुश्त अपनी समय सीमा के सनुसार निवेश करना होता है। कोई भी नागरिक कम से कम ₹1,000 जमा करके इस योजना में निवेश कर सकता हैं। इसके बाद, अधिकतम निवेश की बात करे तो इसकी कोई सीमा नहीं है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

किसी भी राशि को ₹100 के गुणक में जमा किया जा सकता है। इसमें आप 1 साल, 2 साल, 3 साल, या 5 साल की जमा अवधि के लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं। अलग-अलग अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दर दी जाती हैं।

7.5% तक मिलेगा अधिकतम ब्याज दर

जैसे की आपको बताया गया है कि आप अलग अलग समय अवधि के लिए निवेश कर सकते है। 1 साल की एफडी पर पोस्ट ऑफिस की और से 6.9% ब्याज दर दी जाती है।

इसके बाद 2 साल की जमा अवधि के लिए 7% ब्याज दर, 3 साल के लिए भी 7% ब्याज दर मिलती है। और अंत में बात करे 5 साल की जमा अवधि के बारे में तो आप यहाँ निवेश करने पर आपको 7.5% प्रतिवर्ष ब्याज मिलेगा। 5 साल की एफडी पर धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता है, यानी आप अपनी इनकम टैक्स (Fixed Deposit Investment) देनदारी को कम कर सकते हैं।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपाजिट स्कीम में अगर आप अच्छा ब्याज हासिल करना चाहते है तो कम से कम 5 साल के लिए निवेश करना होगा। अगर आप इस एफडी में निवेश करना चाहते है तो 5 लाख रूपए जमा कर सकते है। इस निवेश पर आपको 7.5% के हिसाब से ब्याज दर दी जाएगी, यही ब्याज राशि आपके निवेश को समय के साथ दोगुना कर देती है।

इस ब्याज दर के हिसाब से कैलकुलेट करे तो आपको मैच्योरिटी पर कुल 7,24,974 रुपये मिलेंगे। इसमें से केवल ब्याज से आपकी ₹2,24,974 रुपये की इनकम होगी। आइए ही आप जितनी अधिक राशि का निवेश करेंगे रिटर्न भी उतना हो अधिक मिलेगा।