SBI PPF Scheme: ₹25,000 हजार जमा करने पर मिलेंगे ₹6,78,035 रूपये

SBI PPF Scheme: जब कही निवेश की बात आती है तो आजकल हर कोई एफडी या आरडी में निवेश करने के बारे में सोचता है। लेकिन यह निर्णय उसके लिए बिल्कुल ही गलत होता है। इन स्कीम्स से दूर एक ऐसी स्कीम भी है जिसमे आपको FD या RD से अधिक रिटर्न मिलने वाला है। हम बात कर रहे है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की एक ऐसी स्कीम की जो पूरी तरह सुरक्षित होने के साथ ही सबसे दमदार ब्याज दर भी देती है, इसका नाम पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड यानी PPF स्कीम है।

SBI PPF Scheme

एसबीआई की और से चलाई जा रही यह पीपीएफ स्कीम एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट स्कीम है। इसमें निवेश करने पर आपको लाखों रुपए का फंड प्राप्त होता तो है। साथ ही आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित और गारंटी रिटर्न के साथ वापिस मिलता है। तो चलिए आप सभी को SBI पीपीएफ स्कीम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं। पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (SBI PPF Calculator) एक शानदार स्मॉल सेविंग स्कीम मालूम होती है।

निवेश पर मिलेगा इतना ब्याज

भारतीय स्टेट बैंक की इस खास स्कीम में निवेश की बात करे तो आप कम से कम 500 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम निवेश के बारे में जाने तो एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते है। और PPF अकाउंट खुलवाने के बारे में जाने तो इसके लिए आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में जा सकते है।

इसे भी जरूर देखें: LIC Jeevan Pragati Plan: सालाना 72 हजार जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद 28 लाख रुपये

LIC Jeevan Pragati Plan: सालाना 72 हजार जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद 28 लाख रुपये

इसके अलावा स्टेट बैंक अपने निवेशको को इस स्कीम (SBI PPF Calculator) पर 7.1% ब्याज दर का लाभ दे रहा है। लेकिन इसके लिए जरूरी है की आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।

15 साल में मैच्योर होगा पैसा

SBI बैंक की और से चलाई जा रही पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम की मैच्योरिटी 15 सालों की होती है। इससे कम समय के लिए आप निवेश नहीं कर सकते है। लेकिन अगर आप निवेश जारी रखना चाहते है तो 5-5 साल के लिए इसे आगे बढ़ा सकते है।

और अगर किसी कारणवश आपको पैसो की जरुरत पड़ती है तो 3 साल से पहले खाता (SBI PPF Calculator) बंद नहीं कर सकते है। इसके अलावा आप खाते के प्रति लोन लोन लेना चाहते है तो इसकी सुविधा भी उपलब्ध है।

इसे भी जरूर देखें: SBI FD Scheme: 5 साल बाद मिलेंगे ₹8,28,252 रूपये सिर्फ इतने रूपये जमा करने पर

SBI FD Scheme: 5 साल बाद मिलेंगे ₹8,28,252 रूपये सिर्फ इतने रूपये जमा करने पर

इतना जमा पर मिलेगा लाखों का फंड

अगर आप स्टेट बैंक की पीपीएफ स्कीम में निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हर महीने 2083 रूपए निवेश करते है तो एक साल में आपका निवेश 25000 रूपए हो जाता है। इसी तरह 15 सालों तक आपको लगातार निवेश करना होगा और आपके खाते में 3,75,000 रुपए जमा हो जाते है।

इस जमा पर बैंक की और से 7.1% ब्याज दर दी जाने वाली है, इस हिसाब से कैलकुलेटर (SBI PPF Calculator) की मदद से किया जाये तो 15 साल की मैच्योरिटी के बाद आपको कुल 6,78,035 रूपए की राशि मिलेगी। जिसमे से केवल ब्याज से आपकी 3,03,035 रूपए की कमाई होगी।