Post Office Scheme: 1 लाख 20 हजार रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹17,08,546 रूपए

Post Office Scheme: अगर आपको लगता है कि आप अपनी कमाई में से थोड़े थोड़े पैसे बचा कर बड़ा फंड जमा कर सकते है, तो यह बात सच हो सकती है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस की और से एक खास योजना चलाई जाती है जिसे आरडी के नाम से जाना जाता है। पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपाजिट एक स्माल सेविंग स्कीम है जो आपको हर महीने एक निश्चित राशि जमा करने की सुविधा देती है।

Post Office Scheme

यह RD योजना खासकर उन नागरिकों के लिए है जो हर महीने छोटी-छोटी बचत करना चाहते हैं और अपनी बचत पर सुनिश्चित ब्याज पाना चाहते हैं। इस स्कीम (Post Office RD 2024) में आप अलग-अलग अवधि के लिए निवेश कर सकते है। अगर आप निवेश करना चाहते है तो आइये जानते है किस प्रकार से अकाउंट खुलवा सकते है, कैसे निवेश कर सकते है और कैसे रिटर्न पा सकते है।

5 साल के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में आपको 5 साल (60 महीने) की अवधि के लिए निवेश कर सकते है। साथ ही आप इस आरडी स्कीम में सिंगल और जॉइंट दोनों तरह के अकाउंट खुलवा सकते है। पोस्ट ऑफिस आरडी खाते पर दिया जाने वाला ब्याज सरकार द्वारा हर तिमाही आधार पर तय किया जाता है। वर्तमान में (सितंबर 2024 तक), पोस्ट ऑफिस आरडी पर 6.7% प्रति वर्ष ब्याज दिया जा रहा है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

इतने रूपए से शुरू कर सकते है निवेश

पोस्ट ऑफिस RD में आप न्यूनतम 100 रुपये से जमा शुरू किया जा सकता है। हालांकि अधिकतम जमा की कोई लिमिट नहीं है। यानी आप जितना पैसा चाहें इसमें जमा कर सकते हैं।

इसकी खास बात है कि आप इसमें एडवांस क़िस्त (Post Office RD 2024) भी जमा कर सकते है, आप एक साथ 6 महीने की एडवांस क़िस्त जमा कर सकते है। आइये जानते है अगर आप हर महीने 10 हजार का निवेश करते है तो मैच्योरिटी पर कितनी रकम मिलेगी।

10 हजार रुपए कैसे बने 17 लाख से अधिक

रेकरिंग डिपाजिट अकाउंट (Post Office RD 2024) आप किसी भी जगह खुलवा सकते है। वैसे तो पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल की होती है लेकिन अगर आप इसे आगे निवेश के लिए जारी रखना चाहते है तो 10 साल के लिए भी निवेश कर सकते है। अगर आप हर महीने 10 हजार का निवेश करते है तो 10 साल में इतना रिटर्न दिया जाएगा।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

ऐसे में कैलकुलेशन लगाया जाये तो अगर आप रेकरिंग डिपाजिट अकाउंट में हर महीने 10 हजार रूपए निवेश करते है तो 10 साल में आपके खाते में 12 लाख रूपए जमा जो जाएगा। इस पर आपको 6.7% ब्याज दर के हिसाब से कुल 17,08,546 रूपए का रिटर्न मिलेगा। जिसमे से ब्याज से आपकी 5,08,546 रूपए की कमाई होगी। इस तरह आप कम समय में अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है।