LIC Jeevan Labh Policy: रोज ₹243 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 54 लाख रुपये

LIC Jeevan Labh Policy: साथियों, आप सभी जानते तो होंगे की भारतीय जीवन बीमा निगम अपने निवेशकों के लिए समय समय पर बचत पॉलिसी लांच करती है। और इन पॉलिसियों में कई लोग अपना पैसा निवेश करते है। अगर आप भी आज के समय में LIC में निवेश कर लाखों का रिटर्न पाना चाहते है तो आज हम आपको एक पॉलिसी के बारे में बताने वाले है। यह एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी है। आइये जानते है इसके बारे में…

LIC Jeevan Labh Policy

इस LIC प्लान में आप रोजाना 243 रूपए जमा कर मैच्योरिटी पर 54 लाख की रकम जमा कर सकते है। इसके बारे में आपको पूरा कैलकुलेशन इस आर्टिकल में पता चलने वाला है इसलिए इसे ध्यान से पढ़े। जीवन लाभ पॉलिसी (Jeevan Labh Policy) में निवेशकों को कई अतिरिक्त लाभ भी दिए जाते है, जैसे की डेथ बेनिफिट्स, मैच्योरिटी बेनिफिट आदि। इतने लाभों के साथ ऐसा तो है नहीं कोई इस पॉलिसी को न लेना चाहेगा।

ये लोग कर सकते है निवेश

देश में रहने वाला जो भी नागरिक एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी ने निवेश करने की इच्छा रखता है तो उसके लिए आवेदक की आयु 8 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। हां लेकिन एक बात याद रहे इस प्लान को आप 59 साल तक खरीद सकते है। विस्तार से बताये तो इस जीवन लाभ प्लान को लेने के लिए आपकी आयु 8 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इसे भी जरूर देखें: LIC Jeevan Pragati Plan: सालाना 72 हजार जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद 28 लाख रुपये

LIC Jeevan Pragati Plan: सालाना 72 हजार जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद 28 लाख रुपये

अगर वहीं 54 साल की ज्यादा से ज्यादा आयु 21 साल के टर्म हेतु और 50 साल, 25 वर्ष की LIC जीवन लाभ स्कीम अवधि हेतु रखी गई हैं। वैसे इस LIC जीवन लाभ पॉलिसी की अधिकतम मैच्योरिटी आयु 75 वर्ष हैं।

इसके साथ ही अगर इस पॉलिसी (Jeevan Labh Policy) की अवधि के दौरान आपकी अचानक मृत्यु होने की स्थिति और अगर पॉलिसी मैच्योर होने तक पॉलिसी होल्डर जीवित रहता है तो कंपनी की ओर से परिवार को लंप सम अमाउंट दिया जाता है। इसके साथ इसमें लोन की सुविधा भी दी जाती है। यह सभी और से सभी निवेशकों के लिए एक खास प्लान है। जिसमे आप निवेश कर अच्छा रिटर्न पा सकते है।

बच्चों के लिए भी कर सकते है खाता

एलआईसी की इस पॉलिसी (Jeevan Labh Policy) की खास बात यह है कि इसे आप अपने बच्चों के लिए भी खरीद सकते है। इसके लिए आपको जरूरी नहीं है की बालिक ही होना चाहिए। 8 साल से लेकर 59 साल के भीतर कोई भी व्यक्ति LIC जीवन लाभ प्लान ले सकता है और उसमे निवेश शुरू कर सकता है। इसके अतिरिक्त पॉलिसी होल्डर 10 साल, 13 साल या फिर 16 साल के अवधि तक अपने पैसे निवेश कर सकता हैं।

इसे भी जरूर देखें: SBI FD Scheme: 5 साल बाद मिलेंगे ₹8,28,252 रूपये सिर्फ इतने रूपये जमा करने पर

SBI FD Scheme: 5 साल बाद मिलेंगे ₹8,28,252 रूपये सिर्फ इतने रूपये जमा करने पर

ऐसे मिलेंगे 54 लाख रूपए

अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम की इस पॉलिसी ने निवेश अच्छा रिटर्न पाना चाहते है तो आपको हमारे बताये अनुसार निवेश करना होगा। इस प्लान के लिए कोई 25 साल का कोई भी व्यक्ति 25 साल की अवधि वाला प्लान 20 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ चुनता है तो उसे 88,910 रुपये सालाना प्रीमियम भरना होगा और यह रोजाना 243 रुपये होगा। जिसे आपको 16 वर्षों तक देना होगा। इस तरह जब आपकी आयु 50 वर्ष हो जाएगी उस समय आपको मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये का एकमुश्त फंड मिलेगा।