Post Office RD Scheme: ₹90,000 जमा करने पर मिलता है इतना रिटर्न 5 साल बाद ?

Post Office RD Scheme: भारतीय डाकघरों में निवेश के लिए कई साधन उपलब्ध है। सबसे लोकप्रिय स्कीम के बारे में बात करे तो पास ऑफिस की स्कीम्स में सबसे ज्यादा रेकरिंग डिपाजिट को पसंद किया जाता है। आरडी स्कीम में कई निवेशकों ने अपना पैसा निवेश किया हुआ है, इसमें अच्छे रिटर्न के साथ साथ निवेश सुरक्षित भी रहता है।

Post Office RD Scheme

हालाँकि, पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिको के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है, क्योंकि आप इस योजना में प्रति माह सिर्फ 100 रुपये जमा करके पैसा जमा सकते हैं।

इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में निवेश करने के कई फायदे मिलते है, जैसे की आप इस स्कीम (Post Office Recurring Deposit Scheme) में एक से अधिक अकाउंट खोल सकते है। अगर आप भी RD स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से….

इसे भी जरूर देखें: Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

5 साल का होता है मैच्योरिटी पीरियड

जैसे की अगर कोई व्यक्ति पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाई जा रही इस खास स्कीम में निवेश करना चाहते है तो वह 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए अपना पैसा जमा कर सकता हैं। यहाँ आपको ब्याज कार्यकाल में हिसाब से दिया जाता है यानी की आप जितने अधिक समय के लिए पैसा जमा करेंगे उतना ही अधिक आपको ब्याज मिलेगा।

कम अवधि की जमा राशि पर कम ब्याज दर दी जाती है। 5 साल के निवेश पर पोस्ट ऑफिस (Post Office Recurring Deposit Scheme) की और से अपने निवेशकों को 6.7 फीसदी ब्याज दर दी जाती है।

कौन कर सकते है निवेश

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप किसी और से कहने से निवेश की शुरुआत करे इस योजना में कोई भी अपनी इच्छानुसार निवेश कर सकता है। इसके अलावा, आपको कम से कम 100 रूपए प्रतिमाह से निवेश (Post Office Recurring Deposit Scheme) जरूर करना होगा। और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

कोई भी माता पिता चाहे तो अपने 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिक बच्चे के नाम से भी निवेश शुरू कर सकते है। केवल भारतीय नागरिक ही इस आरडी स्कीम में निवेश कर सकते है। छोटी छोटी रकम जमा करके भी आप कम समय में अच्छा फंड इकठ्ठा कर सकते है।

रोजाना ₹50 के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

अगर आप पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में रोजाना केवल 50 रुपये जमा करते हैं तो आप लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसके लिए आपको 5 साल के लिए निवेश करना होगा।

एक महीने में आपका निवेश 1500 रूपए होता है और इसी तरह अगर आप RD अकाउंट में पैसा जमा करते है तो 5 सालों में आपका निवेश 90 हजार रूपए हो जाता है। इस जमा राशि पर बैंक की और से 6.7% ब्याज दर दी जाएगी।

जिसमे 5 साल की मेच्योरिटी के बाद आपको 1,07,050 रूपए मिलेंगे, जिसमे से केवल ब्याज (Post Office Recurring Deposit Scheme) से आपकी 17 हजार 50 रुपये की कमाई होगी।

ऐसे खोलें अपना अकाउंट

आरडी अकाउंट खुलवाने के के लिए सबसे पहले नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। वहां जाने के बाद आरडी योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर उसे भर दे। किसी भी प्रकार से फॉर्म में गलती न करे वार्ना आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।

इस फॉर्म से साथ मांगे गए दस्तावेजों में आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो संलग्न करना होगा। इसके बाद इस फॉर्म को पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। इस तरह आप आसानी से अपना आवर्ती जमा खाता (Post Office Recurring Deposit Scheme) खुलवा सकते है।