SBI PPF Scheme: 50 हजार जमा पर मिलेंगे ₹6,06,070 का रिटर्न इतने साल बाद ?

SBI PPF Scheme: बेहतर रिटर्न की तलाश में हर कोई इधर उधर भटक रहा है। लेकिन स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की पीपीएफ स्कीम आपके लिए सही साबित हो सकती है। यह एक सरकारी योजना है, जो पोस्ट ऑफिस के द्वारा भी चलाई जाती है।

अगर आप एसबीआई में पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट खुलवाना चाहते है तो इसके लिए कही जाने की जरुरत भी नहीं है ऑनलाइन की मदद से भी आप अकाउंट खुलवा सकते है।

SBI PPF Scheme

SBI द्वारा चलाई जा रही पीपीएफ स्कीम में निवेश एक लम्बी अवधि के लिए किया जाता है। अगर आप आज से ही निवेश शुरू करते है तो जरूर ही आपका भविष्य उज्जवल साबित होगा। जिसका मतलब है वह भी व्यक्ति जो अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करना चाहता है, वह एसबीआई पीपीएफ खाता (SBI Best Return Plan) खोल सकता है और निवेश करना शुरू कर सकता है।

इसे भी जरूर देखें: New SBI RD Scheme: 10 हजार रूपये जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद ₹16,89,871 रूपये

New SBI RD Scheme: 10 हजार रूपये जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद ₹16,89,871 रूपये

निवेश की शुरुआत कैसे करें?

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करना बहुत आसान है, आप केवल 500 रूपए से निवेश की शुरुआत कर सकते है। और एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रूपए तक निवेह कर सकते है। एसबीआई के कई ग्राहकों ने इस स्कीम में अपना पैसा निवेश किया गया है।

अब आप सोच रहे होंगे की इसकी मैच्योरिटी क्या होगी तो योजना में आपकी जमा राशि 15 साल में मेच्योर हो जाती है। जिसके बाद अगर आप इसे जारी रखना चाहते है तो 5 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है। इस स्कीम की खास बात यह है कि इसमें जमा होने वाला पैसा, मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी (PPF Maturity) पर मिलने वाली रकम पूरी तरह टैक्स फ्री है।

7.1 फीसदी मिलेगा ब्याज

भारतीय स्टेट बैंक की इस स्कीम में अकाउंट खुलवाने की प्रकिया तो काफी आसान ही है। अगर आप खाता खुलवाना चाहते है तो नजदीकी बैंक शाखा में जाकर संपर्क कर सकते है इसके अलावा ऑनलाइन YONO एप्प की मदद से भी खोल सकते है।

इसे भी जरूर देखें: SBI FD Scheme: इस स्कीम में 400 दिन में मिलेंगे ₹6,46,685 रूपये

SBI FD Scheme: इस स्कीम में 400 दिन में मिलेंगे ₹6,46,685 रूपये

खाता तो खुलवा लेंगे लेकिन ब्याज दर के बारे में जाने तो एसबीआई अपने ग्राहकों को इस स्कीम में 7.1% ब्याज दर दे रही है। यहाँ मिलने वाला ब्याज आपको कम समय में अच्छा रिटर्न दे सकता है और आप काफी मोटी रकम जमा कर सकते है।

15 सालो में मिलेगा इतना रिटर्न

जैसे की आप जानते है इस PPF स्कीम (SBI Best Return Plan) में आप एक साल में 1.5 लाख रूपए जमा कर सकते है लेकिन यह हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता है। एक उदाहरण की मदद से देखे तो अगर आप हर साल 50 हजार रूपए जमा करते है तो 15 सालों में ओके खाते में कुल ₹7.5 लाख की राशि जमा हो जाएगी।

फिर कैलकुलेशन करे तो इस जमा पर 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा। और मैच्योरिटी पर यह लगभग ₹13,56,070 हो जाएंगे। इसके बजाय केवल ब्याज से आपकी ₹6,06,070 का रिटर्न मिलेगा।

मिलने वाली है कई सुविधाएं

आप जानते नहीं होंगे लेकिन PPF योजना में निवेश करने से कई फायदे मिलते हैं। सबसे महत्वपूर्ण है इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स छूट। इसके अलावा, आप इस खाते से लोन भी ले सकते हैं।

यह लोन आपको 5 साल के बाद दिया जाता है और वह भी जमा राशि के 75% राशि का मिलता है। अगर कोई खाताधारक अपना खाता (SBI Best Return Plan) ट्रांसफर करना चाहता है तो आसानी से कर सकता है और इसके लिए उसे कोई चार्ज नहीं देना होगा।