Post Office Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,088,39 रूपये, इतना जमा करने पर

Post Office Scheme: वैसे तो सरकार की और से सभी वर्ग के नागरिको के लिए बचत योजनाएं चलाई जाती है। छोटे बच्चे, बूढ़े हो या युवा सभी के लिए तरह तरह की योजनाए लागु की जाती है। महिलाओ को लाभ प्रदान करने के लिए भी हाल फ़िलहाल में एक खास स्कीम शुरू की गयी है, जिसे महिला सम्‍मान बचत पत्र योजना के नाम से जाना जाता है।

Post Office Scheme

इस योजना में भारत में रहने वाली महिलाएं और बेटियां अपना खाता खुलवा कर कुछ पैसे निवेश कर सकती है। पोस्ट ऑफिस MSSC स्कीम में निवेश करने के लिए आपका भारत का निवासी होने जरूरी है, इसमें केवल महिलाएं ही अपना अकाउंट खुलवा सकती है। और इस योजना में अकाउंट खुलवाने के लिए पोस्ट ऑफिस में जाकर संपर्क करना होगा।

इसे पोस्ट ऑफिस की और से संचालित किया जाता है। खास बात तो यह है कि पोस्ट ऑफिस की योजना होने की वजह से इसे काफी पसंद किया जाता है। अब आगे की जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

इसे भी जरूर देखें: Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

7.5 फीसदी मिलेगा ब्याज

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में भारत में रहने वाली महिलाएं और बेटियां अपना खाता खुलवा कर कुछ पैसे निवेश कर सकती है। इस खाते पर उन्हें अच्छा रिटर्न दिया जाता है। ब्याज दर के बारे में बात करे तो पोस्ट ऑफिस की और से यहाँ आपको 7.5 फीसदी ब्याज दर दी जाती है। इस स्कीम की शुरुआत साल 2023 में की गई थी, आइए इस MSSC स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं….

इतने सालों के लिए करना होगा निवेश

इस खास MSSC योजना में दो साल के लिए पैसे जमा करने होते है। दो साल की मैच्योरिटी के बाद आपको जमा राशि पर 7.5% ब्याज के हिसाब से पूरी रकम एकमुश्त वापस दे दी जाती है।

पोस्ट ऑफिस की इस योजना के तहत अगर आप भी इस योजना में निवेश करना चाहती है तो 1000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक का इंवेस्टमेंट कर सकती है, निवेश किया गया पैसा 100 के गुणकों में होना चाहिए। इसमें आप 2 लाख रुपए से अधिक का निवेश नहीं कर सकती है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

1 लाख 80 हजार के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

अगर आप उदाहरण की मदद से समझ सके तो आपके लिए हम एक कैलकुलेशन पेश करने वाले है। कोई महिला 50,000 रु का निवेश करती है तो 7.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 2 साल बाद आपको कुल 58,011 रुपए मिलने वाले है।

इस तरह आपको केवल ब्याज के 8,011 रुपए मिलेंगे। इसी तरह 1 लाख के निवेश पर आपको 2 साल बाद 1,66,022 रूपए ब्याज सहित मिलेंगे। और अगर आप1 लाख 80 हजार रुपए जमा करते है तो 7.5% ब्याज दर के हिसाब से 2 साल बाद केवल ब्याज के ही 28,839 रुपए दिए जाएंगे। और कुल रकम 2,088,39 रुपए दी जाएगी।

ऐसे खुलवाए MSSC अकाउंट

अगर कोई महिला इस स्कीम में अकाउंट ओपन करवाना चाहती हैं तो उन्हें सबसे पहले नजदीकी पोस्ट ऑफिस में संपर्क करना होगा। वहां जाने के बाद महिला सम्मान सर्टिफिकेट योजना का फॉर्म लेना होगा। फिर उस फॉर्म में सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी। फॉर्म ने नाम, पता, पैन नंबर, आधार कार्ड नंबर और जितना आप निवेश करना चाहते है राशि के बारे में भरना होगा।

इसके अलावा फॉर्म के साथ अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे KYC दस्तावेज़ भी जमा फोटो कॉपी जमा करें। इसके बाद पोस्ट ऑफिस की ओर से आपको एक सर्टिफिकेट मिलेगा,जिसे दो साल तक संभालकर रखना चाहिए।

समय से पहले निकाल सकते है पैसा

महिला सम्मान बचत पत्र योजना में आप केवल एक ही खाता नहीं खुलवा सकते इसके अलावा आप एक और खाता खुलवा सकते है। हां लेकिन इसके लिए पहले खाते को खुलवाए हुए 90 दिनों का अंतर होना चाहिए। अगर आप खाता खुलवाने के दो साल होने से पहले पैसे निकालना चाहते है तो यह केवल 1 साल के बाद ही हो सकता है। क्योंकि एक साल के पहले आप खाते से पैसा नहीं निकाल सकते है।

अगर आपके खाते को एक साल हो चुका है तो आप जमा किए गए पैसों का 40 फीसदी तक निकाल सकती हैं। अगर आप पूरा पैसा निकालना चाहते है तो MSSC खाता खुलवाने के छह महीने बाद उसे बंद करवा सकते है। ऐसे में आपको 2% ब्याज दर कम करके पैसा वापस दे दिया जाएगा, ऐसे में आपको 5.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा।