Post Office RD Scheme: प्रतिदिन ₹100 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹2,14,097

Post Office RD Scheme: क्या आपको पता है पोस्ट ऑफिस की सबसे धाकड़ स्कीम कौन सी है जिसमें भारत के लोग सबसे अधिक अपना पैसा जमा करते हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की रेकिंग डिपॉजिट स्कीम के बारे में बताने वाले हैं।

पोस्ट ऑफिस कि इस स्कीम में अभी तक सबसे ज्यादा इसी स्कीम में निवेश करते हैं। क्योंकि इस स्कीम में गरीब से लेकर आमिर तक किसी भी वर्ग का व्यक्ति अपना पैसा जमा करके अच्छा खासा रिटर्न हासिल कर सकता है।

Post Office RD Scheme

ज्यादातर लोग इस स्कीम का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के लोग करते हैं लेकिन शहरों में जो लोग 20 से ₹25000 की में जो लोग जॉब करते हैं वे लोग भी इस स्कीम में धड़ल्ले से अपना पैसा हर महीने जमा करते हैं। क्योंकि यह स्कीम पैसा सेव करने की सबसे अच्छी स्कीम मानी जाती है। इस स्कीम की एक खास बात यह है यहां पर आप एक से अधिक अकाउंट खुलवा सकते हैं।

इसे भी जरूर देखें: Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

कितना मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अभी के समय 6.7% का ब्याज यह बैंक का अपने ग्राहकों को दे रहा है। जानकारी के लिए बता दो पोस्ट ऑफिस की रैकिंग डिपॉजिट स्कीम को कुछ लोग RD स्कीम के नाम से भी जानते हैं।

कितने समय तक पैसा जमा करें

पोस्ट ऑफिस की रैकिंग डिपॉजिट स्कीम में आपको 1 साल से लेकर 5 साल तक अपना पैसा जमा करना पड़ता है। आप जितने अधिक समय तक इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करेंगे उतना ज्यादा ब्याज यह स्कीम आपको देता है।

मिलने वाले महत्वपूर्ण लाभ

पोस्ट ऑफिस आपको लगभग हर स्कीम में कुछ ना कुछ सुविधा अपने ग्राहकों को देते हैं इसी प्रकार इस स्कीम पर भी आपको कई तरह की सुविधा देखने को मिलती हैं।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आप कम से कम 100 रुपए से अपना खाता खुलवा सकते हैं जबकि इस स्कीम के तहत ज्यादा से ज्यादा पैसा जमा करने की कोई भी लिमिट नहीं है।

यदि इस स्कीम में एक से अधिक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपको यह सुविधा भी उपलब्ध करवाता है। आप अपने छोटे बच्चों के नाम पर भी पोस्ट ऑफिस में रिकरिंग डिपॉजिट का खाता खुलवा सकते हैं।

प्रतिदिन ₹100 जमा करने पर कितने मिलेंगे रिटर्न

यदि आप पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में प्रतिदिन ₹100 जमा करते हैं। तो आपको इस स्कीम में लाखों का फायदा हो सकता है जी हां आपने सही सुना यहां आपको रोजाना ₹100 जमा करके रखते हैं और 30 दिन के अंदर यह राशि ₹3000 हो जाती है।

और यदि आप इस ₹3000 की राशि को हर महीने पोस्ट ऑफिस में जमा करते हैं। तो आपका इस स्कीम के तहत 5 साल में ₹1,80,000 जमा होते हैं।

और इस पर मिलने वाले ब्याज दर की अगर हम बात करें तो आप कुछ 6.7% ब्याज दर के हिसाब से ₹34,097 रुपए आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा ब्याज दिया जाता है। और मैच्योरिटी के बाद आपको कुल पैसा ₹2,14,097 आपके खाते में डाले जाते हैं।