Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: भारत में बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई जा रहे हैं इसी योजनाओं में से सुकन्या समृद्धि योजना भी चलाई जा रहे हैं जिसके तहत आप अपनी बेटी का खाता खोल सकते हैं और निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आप नियमित रूप से निवेश करते हैं तो आप अपनी बेटी की पढ़ाई के लिए और शादी के लिए एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप किसी स्कीम के तहत निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और कैसे लाखों का फंड तैयार कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार की तरफ से की गई थी और यह योजना मुख्य रूप से बेटियों के लिए शुरू की गई है इस योजना के तहत आप सालाना आधार पर 1.50 लख रुपए तक जमा कर सकते हैं वहीं अगर बात की जाए न्यूनतम जमा राशि की तो आप 250 रुपए से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

इसे भी जरूर देखें: Kisan Vikas Patra Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा जमा करने पर मिलेगा दुगना पैसा

Kisan Vikas Patra Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा जमा करने पर मिलेगा दुगना पैसा

कितना मिलेगा ब्याज

अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो अभी के समय में आपको निवेश करने पर 8.2% की ब्याज दर प्रदान की जा रही हैइस ब्याज दर में अभी हाल फिलहाल में बढ़ोतरी हुई है. जिसके चलते आम नागरिकों और निवेशकों को काफी ज्यादा फायदा हो रहा है।

कितना निवेश करने पर कितना मिलेगा

इस स्कीम के तहत आप अपनी बेटी का खाता 10 साल से कम उम्र में खुलवा सकते हैं इसके साथ ही आप 1 साल में कम से कम 250 रुपए से लेकर के 1.5 लख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं,

इसी प्रकार से अगर आप इस स्कीम में हर महीने 1000 निवेश करते हैं तो 1 साल में आप 12000 रुपए जमा हो जाते है। अगर आप इस योजना में 2024 से शुरुआत करते हो तो आपके 21 साल बाद बेटी के अकाउंट में 5,54,588 हो जायेंगे जिसमें आपका कुल जमा किया हुआ पैसा 180000 होगा और बाकि की रकम आपके ब्याज की मिलेगी।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: ₹4,000 रूपये जमा करने पर मिलेगा 22 लाख रूपए का तगड़ा रिटर्न

Sukanya Samriddhi Yojana: ₹4,000 रूपये जमा करने पर मिलेगा 22 लाख रूपए का तगड़ा रिटर्न