Post Office Scheme: ₹60,000 रूपये जमा करने में बन जाओगे लखपति इतने साल में ?

Post Office Scheme: अगर आप भी कहीं पर अपना पैसा जमा करने की सोच रहे हैं ताकि वह पैसा आपकी भविष्य में काम आ सके तो आज हम इस समस्या को दूर करने के लिए आपके लिए एक सुरक्षित और भरोसेमंद वाली एक ऐसी स्कीम लेकर आए हैं जिस पर आप अपना पैसा जमा करके अच्छा खासा रिटर्न न हासिल कर सकते हैं।

Post Office PPF Scheme

हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही पीपीएफ स्कीम के बारे में शायद आपको इस स्कीम के बारे में पूर्ण तरह जानकारी ना हो इसलिए आज हम आपको इस बारे में पूरी गहराई से जानकारी देने वाले हैं।

Post Office की पीपीएफ स्कीम में कितना मिलता है ब्याज

Post Office की पीपीएफ स्कीम में सबसे अच्छा ब्याज देखने को मिलता है और 1 जुलाई 2024 से पोस्ट ऑफिस ने अपने ब्याज दरों में बदलाव करके अपने ग्राहकों को अच्छा प्रॉफिट दे रही है अभी के समय पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम पर 7.1% का ब्याज अपने ग्राहकों को दे रही है।

इसे भी जरूर देखें: Kisan Vikas Patra Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा जमा करने पर मिलेगा दुगना पैसा

Kisan Vikas Patra Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा जमा करने पर मिलेगा दुगना पैसा

कितने समय अंतराल तक पैसा जमा करें

पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में आप सभी को एक लंबे समय के लिए अपने पैसे को जमा करना पड़ता है। जिससे आपको भविष्य में बुढ़ापे के समय अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त हो सकता है। आप इसकी में 15 साल तक अपना पैसा जमा कर सकते हैं।

कितना पैसा जमा कर सकते हैं स्कीम में

पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में आप सभी को हर महीने एक छोटी धनराशि जमा कर सकते हैं जैसे की ₹500, ₹1000, ₹1500, ₹2000, ₹3000 ₹5000 इस तरह से आप अपने पैसे को हर महीने इस स्कीम में जमा कर सकते हैं।

लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दूं इस स्कीम में आप 1 साल में सिर्फ डेढ़ लाख रुपए तक का पैसा जमा कर सकते हैं इससे अधिक इस स्कीम में आप एक साल में जमा नहीं कर सकते।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: ₹4,000 रूपये जमा करने पर मिलेगा 22 लाख रूपए का तगड़ा रिटर्न

Sukanya Samriddhi Yojana: ₹4,000 रूपये जमा करने पर मिलेगा 22 लाख रूपए का तगड़ा रिटर्न

1 साल में 60000 जमा करने पर कितना मिलेगा रिटर्न

अगर आप पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में 1 साल में 60000 रुपए जमा करते हैं यानी कि आपको हर महीने ₹5000 इस स्कीम में जमा करना होगा तो उसे हिसाब से आपको कितना रिटर्न मिलेगा अब हम इसके बारे में पूरी गणना करके आपको बताएंगे।

₹5000 हर महीने जमा करने पर आपका 15 साल में जमा रकम ₹900000 हो जाएगी और इस पर मिलने वाले 7.1% का इंटरेस्ट अगर हम बताएं तो आपको 15 साल बाद ₹6,77,819 रुपए आपको इंटरेस्ट से प्राप्त होंगे।

अगर हम इन दोनों राशियों को जोड़ दें तो यह कुल राशि आपकी ₹15,77,820 हो जाती है तो देखा आपने मात्र 15 साल में आप 15 लख रुपए के मालिक बन सकते हो। पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी खास बात यह है यहां पर आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहता है। उठाने लेकिन आप दिन बना था