Post Office PPF Scheme: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलेगा अब अधिक रिटर्न

Post Office PPF Scheme: यदि आप भी अपने जीवन में पैसों की सेविंग नहीं कर पा रहे और आप छोटी-छोटी पैसों की सेविंग करने में समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपके लिए इस समस्या को दूर करने आ रहे हैं आज हम आपको पैसे को सुरक्षित और गारंटी के साथ रिटर्न देने वाली स्कीम के बारे में बताने वाले हैं।

Post Office PPF Scheme

हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड के बारे में जिस पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पीपीएफ (PPF) स्कीम के नाम से भी जाना जाता है। इसी स्कीम के बारे में शायद बहुत कम लोग जानते होंगे क्योंकि इस स्कीम आपको थोड़ा लंबे समय के लिए अपने पैसे को निवेश करके रखना होता है।

इसलिए लोग इस स्कीम के बारे में नहीं जानते लेकिन मैं आपको बता दूं यह स्कीम आपको अच्छा खासा रिटर्न देती है जो बाकी स्कीमों के मुकाबले बहुत ही अच्छा रिटर्न लेती है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Loan: ₹5 लाख तक का लोन मिलेगा पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को

Post Office Loan: ₹5 लाख तक का लोन मिलेगा पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को

कितना मिलता है ब्याज

जानकारी को आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूं पोस्ट ऑफिस आपको पीपीएफ स्कीम पर 7.1% का ब्याज अपने ग्राहकों को देती है। यह ब्याज दर पोस्ट ऑफिस की सेविंग और RD स्कीम से ज्यादा रिटर्न देती है।

यदि आप भी लंबे समय के लिए अपने पैसे को निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। पीपीएफ स्कीम में आपको 15 साल के लिए अपने पैसे को निवेश करना पड़ता है।

सालाना 60 हजार जमा करने पर कितना मिलेगा ब्याज

पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में यदि आप हर महीने ₹5000 इस स्कीम में निवेश करते हो तो आपकी सालाना जमा राशि ₹60000 होती है यदि आप लगातार इस स्कीम में 15 साल के लिए अपने पैसे को निवेश करते हो तो यह कुल जमा राशि ₹9,00,000 रुपए हो जाएगी।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Fixed Deposit Scheme: 5 साल में ₹10,51,175 रुपये मिलेंगे जमा करने होंगे इतने रूपये बैंक खाते में

Post Office Fixed Deposit Scheme: 5 साल में ₹10,51,175 रुपये मिलेंगे जमा करने होंगे इतने रूपये बैंक खाते में

इस जमा राशि पर 15 साल बाद 7.1% ब्याज के हिसाब से पोस्ट ऑफिस आपको ₹7,27,284 रुपए की ब्याज राशि प्रदान करेगी। यदि हम इन दोनों राशियों को जोड़ दें तो यह कुल मेच्योरिटी राशि आपकी ₹16,27,284 रुपए हो जाएगी।

कैसे खोले PPF खाता

पोस्ट ऑफिस के पीपीएफ खाते को खोलने के लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर जाकर वहां के कर्मचारियों से बात करके अपना पीएफ खाता खुलवा सकते हैं। PPF खाते को खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो आदि। यदि आपके पास यह सभी दस्तावेज मौजूद हैं तो आप अपना खाता आसानी से खुलवा सकते हैं