Post Office FD Scheme: सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर मिलेंगे ₹21,74,922 रुपये

Post Office FD Scheme: अधिकतर लोग चाहते है कि उनका पैसा ऐसी जगह निवेश करे जहा वह डूबे नहीं, और उस निवेश पर रिटर्न भी अच्छा मिल सके। इसके लिए सभी के मन में एफडी के बारे में ही ख्याल आता है। वर्तमान में फिक्स्ड डिपाजिट करने पर अच्छा रिटर्न दिया जा रहा है, पोस्ट ऑफिस एफडी (Post Office Fixed Deposit) की ही बात करे तो इसमें निवेश करने पर आपको बैंक से अधिक ब्याज दर दी जाएगी।

Post Office FD Scheme

अगर आप भी अपना पैसा निवेश करना चाहते है तो पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम सबसे बढ़िया ऑप्शन है। यहाँ आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहता है। इसमें 1 साल से लेकर 5 साल तक के निवेश का विकल्प खुला है। जैसे बैंकों में FD में फिक्स रिटर्न मिलता है, वैसे ही पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में भी गारंटीड रिटर्न कमा सकते हैं।

कितनी अवधि के लिए क्या है रिटर्न

जैसे की आपको बताया आप 1 साल से लेकर 5 साल तक के लिए FD (Post Office Fixed Deposit) खाता खुलवा सकते है तो इसके लिए ब्याज दर भी अलग अलग दी जाती है। तो आइये जानते है कितने समय अवधि के लिए कितनी ब्याज दर दी जाएगी।

इसे भी जरूर देखें: Post Office MSSC Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ 2 साल में मिलेंगे 2.32 लाख रुपए

Post Office MSSC Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ 2 साल में मिलेंगे 2.32 लाख रुपए

क्रमांक अवधि इतना मिलेगा ब्याज
1.1 साल6.9 फीसदी
2.2 साल7 फीसदी
3.3 साल7 फीसदी
4.4 साल7.5 फीसदी
5.5 साल7.5 फीसदी

केवल ब्याज के तौर पर मिलेंगे 6,74,922 रूपए

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आसानी से खाता खुलवाकर निवेश शुरू किया जा सकता है। 5 साल के एफडी खाते पर फ़िलहाल में 7.5 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है।

इस ब्याज के आधार पर अगर आप 15 लाख रूपए इस स्कीम में निवेश करते है तो कैलकुलेशन के हिसाब से आपको 5 साल बाद मेच्योरिटी पर 21,74,922 रूपए प्राप्त होंगे। इस कुल 21,74,922 रूपए में से 5 साल में आपके द्वारा जमा की गयी राशि के अलावा ब्याज के तौर पर 6,74,922 रूपए मिलेंगे।

कौन उठा सकता है फायदा

पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट (Post Office Fixed Deposit) अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदक का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। इसके अलावा वह सिंगल अकाउंट, ज्वाइंट अकाउंट (3 लोग मिलकर), नाबालिग की तरफ से उसके माता-पिता खाता खुलवा सकते हैं। इसके साथ ही जिन लोगों ने 5 साल के लिए FD में निवेश किया है, तो उस जमा पर IT एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट का लाभ ले सकते है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Fixed Deposit Scheme: 5 साल में ₹10,51,175 रुपये मिलेंगे जमा करने होंगे इतने रूपये बैंक खाते में

Post Office Fixed Deposit Scheme: 5 साल में ₹10,51,175 रुपये मिलेंगे जमा करने होंगे इतने रूपये बैंक खाते में

Post Office Fixed Deposit

अगर आप पोस्ट ऑफिस एफडी योजना में खाता खुलवाना चाहते है तो नजदीक के किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर खुलवा सकते है। इसके लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। साथ ही आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस आदि दस्तावेज होना जरूरी है।